अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने संसद के संबोधन में कहा…

News-17
कैनेडा को ट्रुडो जैसे युवा नेतृत्व की आवश्यकता
औटवा। अमेरिकी राष्ट्रपति बराक ओबामा ने आज हाऊस डाउन को संबोधित किया, उन्होंने अन्य बातों के साथ कहा कि कैनेडियन नेता जस्टीन ट्रुडो एक युवा कूटनीतिज्ञ मेल मिलाप करने वाली मशाल हैं, जो अन्याय और असमानता की लड़ाई में लगे हुए है, अपनी पिछली कैनेडा यात्रा का वर्णन करते हुए राष्ट्रपति ओबामा ने कहा कि हाऊस ऑफ कॉमनस और सीनेट के संयुक्त अधिवेशन से पूर्व वे देश के युवा प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो से मिले, और पाया कि देश की इस नई युवा शक्ति से आपसी भेदभाव व मैत्री की बात बढ़ेगी, उनसे भेंटवार्ता के पश्चात हम और अधिक करीब आ गए हैं।
कैनेडा के इस समय की परिस्थिति के अनुसार उन्हें ऐसे ही युवा नेता की आवश्यकता है, जो नई ऊर्जा के साथ देश को आगे ले जाएं और अमेरिका व कैनेडा दोनों देशों में परस्पर मधुर संबंध भी बनाएं रखे। दुनिया को ट्रुडो के समय का लाभ उठाना चाहिए उन्होंने आगे कहा कि अब एक युग समाप्त हो गया हैं और नए युग का स्वागत करना चाहिए।
लेकिन सबसे अच्छी बात यह हैं कि वह अपने देश की पुरानी संस्कृति व सभ्यता को भी नहीं भुला पाएं उन्होंने उसे कायम रखते हुए नए लक्ष्यों को प्राप्ति का मार्ग और अधिक सुगम किया हैं।
उन्होंने आगे कहा कि ट्रुडो ने सदैव नाटो में पूर्ण भागीदारी पर जोर दिया है, इसके साथ उन्होंने यह भी हमेशा ध्यान रखा है कि अमेरिका-कैनेडा सदैव अभिन्न मित्र बने रहे, मैं उन्हें वादा करता हूं कि हम सदा अच्छे मित्र व मित्र देश बने रहेगें, कैनेडा ने अपने जीडीपी का दो प्रतिशत रक्षा के लिए खर्च किया हैं परन्तु कुछ समय से दुनिया की आशा के अनुरुप कैनेडा प्रदर्शन नहीं कर पा रहा हैं, जिसका हमें खेद है।
मुझे पूरी आशा हैं कि दुनिया कुछ और अधिक चाहती हैं कैनेडा से, नाटो और अधिक चाहता हैं कैनेडा से और हम आपसे इसी कोशिश को शीघ्र ही पूरा करने की उम्मीद रखते हैं। अगले माह पॉलैंड में होने वाले नाटो सम्मेलन में पुन: ट्रुडो व ओबामा की भेंटवार्ता में प्रत्यक्ष रुप से यहीं मुद्दा उठने के कयास लगाए जा रहे है।
दुनिया की चिंता करते हुए उन्होंने कहा कि दुनिया में आतंकी गतिविधियां बहुत अधिक बढ़ गई हैं,
संयुक्त राष्ट्र और अमेरिका ने इस्तांबुल के अतातुर्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हुए आतंकवादी हमले की निंदा करते हुए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई में सहयोग बढ़ाने की अपील की और तुर्की को निरंतर मदद मुहैया कराने का संकल्प लिया। संयुक्त राष्ट्र के महासचिव बान की मून के प्रवक्ता ने एक बयान में कहा, महासचिव ने उम्मीद जताई कि अपराध को अंजाम देने वालों की पहचान की जाएगी और उन्हें न्याय के दायरे में लाया जाएगा। वह इस खतरे का सामना कर रहे तुर्की के साथ मजबूती से खड़े हैं और उन्होंने आतंकवाद एवं हिंसक अतिवाद से निपटने के क्षेत्रीय एवं अंतरराष्ट्रीय प्रयासों को तेज करने पर जोर दिया।
 व्हाइट हाउस के प्रेस सचिव जोश अर्नेस्ट ने कहा, अतातुर्क अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा इस साल में पहले हमले का शिकार हुए ब्रसेल्स हवाई अड्डे की तरह अंतरराष्ट्रीय संपर्कों एवं उन संबंधों का एक प्रतीक है जो हमें साथ लाते हैं। अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा को होमलैंड सिक्योरिटी एंड काउंटरटेररिज्म की असिस्टेंट लीसा मोनाको ने विस्फोट की जानकारी दी। उन्होंने कहा, हमारी संवेदनाएं मारे गए लोगों के प्रियजन एवं परिवारों के साथ हैं और हम घायल लोगों के तेजी से स्वस्थ होने की कामना करते हैं। हम हमारे नाटो सहयोगी एवं साझीदार तुर्की के साथ साथ विश्वभर में हमारे सभी मित्रों एवं सहयोगियों को लगातार सहयोग देते रहेंगे क्योंकि हम लगातार आतंकवाद के खतरे का सामना कर रहे हैं।
विदेश मंत्रालय के उप प्रवक्ता मार्क टोनर ने बताया कि अमेरिकी अधिकारी जांच के दौरान तुर्क अधिकारियों से निकट संपर्क बनाए हुए हैं। राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए संभावित डेमोक्रेटिक उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन ने कहा कि तुर्की में हुआ आतंकवादी हमला इस बात की याद दिलाता है कि अमेरिका दुनिया के इस हिस्से से वापस नहीं आ सकता और उसे इस खतरे से निपटने के लिए पश्चिम एशिया एवं यूरोप में अपने सहयोगियों के साथ सहयोग गहरा करने की आवश्यकता है। राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप ने ट्वीट किया, एक और आतंकवादी हमला, इस बार तुर्की में। क्या दुनिया को कभी एहसास होगा कि क्या हो रहा है? बहुत दुख की बात है। हमें इस घृणित आतंकवाद को अमेरिका से दूर रखने के लिए हर संभव कोशिश करनी चाहिए। सीनेटर जेम्स लैंकफोर्ड, सीनेटर बॉब कोर्कर, अमेरिकी प्रतिनिधि सभा के अध्यक्ष पॉल रेयान, कांग्रेस की सदस्य सुसान ब्रूक्स, फ्लोरिडा के सीनेटर मार्को रबियो और सदन में डेमोक्रेटिक व्हिप स्टेनी होयर ने इस हमले की निंदा की।
ओबामा की प्रशंसा के जवाब में ट्रुडो ने उनके शब्दों को सराहनीय और प्रेरक बताया।
उत्तरी अमेरिकन नेताओं ने औटवा सम्मेलन को बताया रक्षात्मक 
News-17 Box
ओटावा — अमेरिका के राष्ट्रपति बराक ओबामा ने अमेरिका और अन्य स्थानों पर अलगाववादी प्रवृत्तियों को लेकर चेताते हुए इन्हें वैश्वीकरण की असल चिंताओं से निपटने के लिए गलत औषधि करार दिया। ओबामा ने डोनाल्ड ट्रंप के नाम का जिक्र तो नहीं किया लेकिन उन्होंने राष्ट्रपति पद के चुनाव के लिए संभावित रिपब्लिकन उम्मीदवार की ओर से कल थ्री एमिगोज सम्मेलन में की गई व्यापार विरोधी बयानबाजी पर निशाना साधा। ट्रंप ने अमेरिका, कनाडा और मेक्सिको के बीच हुए उत्तर अमेरिकी मुक्त व्यापार समझौते (नाफ्टा) से बाहर जाने या फिर से वार्ता करने की फिर से धमकी दी जिसके मद्देनजर ओबामा ने कल यहां एक संवाददाता सम्मेलन में कहा, समेकित, वैश्विक अर्थव्यवस्था में हमारे लिए यह समाधान नहीं है कि हम स्वयं को दुनिया से अलग कर लें। ओबामा ने क्षेत्रीय सहयोग एवं मुक्त व्यापार की वकालत की और ट्रंप की अप्रत्यक्ष रूप से आलोचना करते हुए अमेरिका के साथ हमारे पड़ोसी, हमारे मित्र मेक्सिको के बीच संबंध और मजबूत बनाए जाने के पक्ष में तर्क दिए। ओबामा ने कहा, इतिहास में पहले भी ऐसा हुआ है कि जब अपने हितों के लिए जन भावनाओं को भड़काने वाले नेता प्रवासी विरोधी भावनाओं का इस्तेमाल करते रहे हैं लेकिन वे आते रहे। मेक्सिको के राष्ट्रपति एनरिक पेना नीतो ने भी ओबामा का समर्थन करते हुए कहा, अलगाववाद प्रगति की ओर ले जाने वाला मार्ग नहीं है। उन्होंने जल्द ही व्हाइट हाउस की यात्रा करने संबंधी घोषणा करते हुए कहा, हम पड़ोसी हैं, हम मित्र हैं। यह मित्रता मजबूत सहयोग एवं साथ मिलकर काम करने पर आधारित है। कनाडा के प्रधानमंत्री जस्टिन ट्रुडो ने भी इसी सुर में सुर मिलाते हुए तीनों देशों के संयुक्त प्रयासों को रेखांकित किया और इन्हें इस बात का सबूत बताया कि सहयोग का लाभ मिलता है और मिलकर काम करने वाले अकेले काम करने वाले को हमेशा हरा देते हैं।
You might also like

Comments are closed.