ईस्ट यॉर्क में टैक्सी ड्राईवरों ने किया प्रदर्शन

News-13 Box A
टोरंटो । उबर एक्स के प्रति सख्ती न बरतने पर सरकार के विरुद्ध अपना गुस्सा प्रदर्शित करने के लिए कैब ड्राईवरों ने ईस्ट यॉर्क में एक शांति प्रदर्शन आयोजित किया। प्रदर्शन शहर के नगरपालिका लाईसेंस और मानक अधिकारियों के विरोध में था जो 850 कॉक्सवेन एव में नियुक्त हैं, प्रदर्शन में मांग की जा रही थी कि उबर के निजी परिवहन कंपनी लाईसेंस को जारी करना बंद किया जाएं। एक नई लाईसेंस नीति बनाई जाएं जिसमें उन्हें निम्नतम देयता इंश्योरेंस कवरेज और उनके वाहनों के प्रति मानक शर्तें भी रखी जाएं।
युनाईटेड टैक्सी वर्कस एसोसिएशन के अध्यक्ष पॉल सेकहॉन ने कहा कि हमारा यह शांति प्रदर्शन लोगों या यातायात को परेशान करने का नहीं हैं, हम शांति के साथ अपनी बात सरकार तक पहुंचाना चाहते हैं। सेकहॉन ने आगे कहा कि निजी परिवहन कंपनी उबर आदि को दलाली देकर आसानी से लाईसेंस उपलब्ध हो जाता हैं, जबकि पृथक ड्राईवरों को अभी तक लाईसेंस की प्राप्ति नहीं हुई।
इसी प्रकार उनके इन्श्योरेंस पंजीकृत भी नहीं होते न ही इनके ड्राईवरों का कोई आपराधिक जांच होती हैं वह कहीं भी कभी भी आसानी से घूमते हैं, कोई दस्तावेजी कार्यवाही नहीं होती। और दूसरी ओर हम कर दाता लोग जोकि पूर्ण नीति नियमों के साथ अपने वाहन चलाते हैं एक द्वितीय श्रेणी वर्ग के नागरिक बनकर रह गए हैं।
सरकार टैक्सी उद्योग को पूरी तरह से अनदेखा कर रही हैं, जोकि गलत हैं, हम ऐसा नहीं होने देगें हमारे पास पूरे 101 सुझाव हैं जिसे करने पर टैक्सी उद्योग भी भलीभांति पनपेगा और देश की अर्थव्यवस्था में भारी मदद मिलेगी। हम यहीं चाहते हैं कि हमारी कुछ मांगे अभी शीघ्रता से मानी जाएं जिससे सभी वर्गों में सरकार के प्रति उपेक्षाएं पूर्ण हो सके।
बॉक्स 
पहली बार टोरंटो ने उबर को कैनेडियन लाईसेंस की अनुमति दी
News-13 Box
टैक्सी ड्राईवरों का एक समूह गत बुधवार को ईस्ट यॉर्क सिविक सेंटर स्थित शहर के लाईसेंस कार्यालय के सामने अपना विरोध प्रदर्शन करेगा
टैक्सी ड्राईवरों का मानना हैं कि इन निजी परिवहन कंपनियों के वाहन चालकों के लाईसेंस में कुछ बदलाव किए जाएं जिससे उन्हें कुछ राहत मिल सकें। यह पहली बार हो रहा हैं जब उबर ने कैनेडा में वाहन चलाने के लिए लाईसेंस जारी किए हैं जबकि उत्तरी अमेरिका ने इस प्रकार की सेवाओं को बाधित किया हैं जिससे उनके अपने स्वदेशी टैक्सी व्यवसाय को कोई नुकसान न पहुंचे।
ये लाईसेंस एक ऐप द्वारा दिए जा रहे हैं जबकि मई में पारित नई नीति के अनुसार यह गलत हैं। जबकि नई लाईसेंस नीति में केवल व्यवसायिक कंपनियों को ही लाभ पहुंचाया गया हैं। जोकि 15 जुलाई से नियमों में लागू होगी।
शहर के लाईसेंस जारी करने वाले कार्यकारी निदेशक ट्रेसी कुक ने पत्रकारों को बताया कि लगभग एक महीने की गहन चर्चा के पश्चात ही हमने यह निर्णय लिया और लाईसेंस नीति को अब एप द्वारा लोगों को जारी किया, लेकिन अभी हम उबर एक्स ड्राईवरों की सेवाओं पर विचार कर रहे हैं जो अपनी निजी कारों का प्रयोग टैक्सी या कैब के रुप में करते हैं। हमारा मुख्य उद्देश्य यहीं रहेगा कि ऐसे ड्राईवर जिन्हें इसकी आवश्यकता सबसे अधिक हैं उन्हें यह समय पर जारी किया जाएं। लेकिन यह कार्य अभी जल्दी नहीं हो पाएगा, सितम्बर के अंत तक होगा। लेकिन टैक्सी उद्योग का मानना हैं कि उन्हें नई लाईसेंस नीति 15 जुलाई तक जारी करनी थी, और इस देरी का फायदा उठाकर उबर एक्स आदि एक माह से गैर कानूनी रुप से सड़कों पर चल रहे हैं।
You might also like

Comments are closed.