ओंटेरियो ने नवम्बर को हिंदू हैरीटेज माह घोषित किया

टोरंटो। ओंटेरियो विधानसभा ने लिबरल एमपीपी जॉए डिकसन (अजाक्स-पीकरींग) द्वारा अक्टूबर में पेश किए ङ्क्षहदू हैरीटेज माह बिल को पारित कर दिया, इसके अनुसार अब से नवम्बर माह को अधिकारिक तौर पर ओंटेरियो में हिंदू हैरीटेज माह माना जाएगा। डिकसन ने फैसले पर अपनी राय देते हुए कहा कि मुझे बहुत गर्व महसूस हो रहा हैं कि इस बिल को मैनें पेश किया और यह पारित भी हो गया, नवम्बर माह में हिंदू समुदाय के अधिकतर सभी बड़े त्यौहार व पौराणिक नीतियां निभाई जाती हैं, जिससे यह पूरा महीना ही उनके लिए एक पवित्र माह बन जाता हैं। अपनी भावी पीढ़ी को जो ओंटेरियो और कैनेडा में रहती हैं उन्हें अपनी संस्कृति और सभ्यता का ज्ञान करवाने के लिए यह एक निर्णायक कदम होगा। इस प्रकार के बिल पारित होने से देश में बहुसंस्कृति प्रथा का अनावरण होगा, और दूसरे समुदाय के लोगों को भी कैनेडा में अपनी विरासत व परंपरा बनाएं रखने का एक उत्साह मिलेगा।
बैठक में बताया गया कि गत अक्टूबर में हिंदुओं के बड़े तीन त्यौहार कैनेडा में भी धूमधाम से मनाएं गए, सबसे पहले नवरात्रि मनाया गया जिसमें नौ दिनों तक भक्तिभाव व उत्साह का माहौल रहा उसके पश्चात दशहरे व दुर्गा पूजा की धूम रही और अंत में दिवाली का उत्साह चरम पर था। ये सभी त्यौहार कोई न कोई संदेश देते हैं, जिसके कारण कई लोग नववर्ष भी हिंदू परंपराओं के अनुसार ही मनाते हैं, हम यहीं चाहते हैं आगे भी हम इन त्यौहारों को इसी प्रकार मनाएं।
ओंटेरियो विधानसभा में ङ्क्षहदू समुदाय का प्रतिनिधित्व करते हुए दो अधिकारियों का चयन ही हिंदू समुदाय पर विश्वास को जताता हैं जो प्रांतीय संसद में लिबरल सदस्यों में के रुप में कार्यरत हैं, वे हैं – एमपीपी दीपीका दामेरला (मिसिसॉगा ईस्ट-कूकसवीले) और एमपीपी इंदिरा नायडू-हैरीस (हालटन) प्रमुख हैं
You might also like

Comments are closed.