ओंटेरियो सरकार हटाएगाी हाईड्रो बिल से एचएसटी : सरकार

news-13
लिबरलस को उम्मीद कि अगले चुनावों से पूर्व वे अपनी प्रसिद्धी दोबारा पा लेंगे
ओंटेरियो। बिजली के भुगतानकर्त्ताओं को अब ज्यादा पैसा नहीं खर्च करना होगा, शीघ्र ही उनके हाईड्रो बिलों में से हारमोनाईज्ड सेल्स टैक्स का 8 प्रतिशत प्रांतीय भाग हटा दिया जाएगा, यह घोषणा प्रिमीयर कैथलीन वीन ने सरकार की ओर से की।
वीन ने आगे बताया कि सरकार जल्द ही 100,000 नए बाल-कल्याण स्थान खोलेगा जिससे अगले पांच वर्षों में बच्चों संबंधी सभी कार्य अच्छे से पूर्ण हो सके। लेफ्टीनेंट गर्वनर एलीजाबेथ डॉडसवेल द्वारा पढ़े गए संदेश में कहा कि आपकी सरकार कैनॉरा, सडबरी, बेलेवीले, लंदन या बेरी आदि में शामिल होकर इसे और आगे बढ़ाएगा।
उन्होंने आगे कहा कि बिजली का बिल आपके परिवार के बजट को सदैव अस्थिर रख रहा था, जिससे अब आपको कुछ राहत मिलेगी। आगामी 1 जनवरी से प्रांतीय भाग में 8 प्रतिशत की कटौती से 13 प्रतिशत के एचएसटी में राहत मिलेगी जिससे एक परिवार औसतन प्रतिवर्ष 130 डॉलर तक बचा पाएंगा।
ओंटेरियो के लोगों को और अधिक सुविधा देने की योजना में सरकार द्वारा एक और बढ़ा कदम उठाया गया, जिसके अंतर्गत बिजली के दामों में कटौती का प्रस्ताव कानून के रुप में पेश किया गया, यदि यह पारित होता हैं तो प्रांतीय भाग में स्थानीय निवासियों, छोटे व्यापारियों और किसानों के बिजली बिलों में से एचएसटी की छूट दी जाएगी, इसका प्रारंभ 1 जनवरी, 2017 से होगा, ग्रामीण विद्युत उपभोक्ताओं को इसमें और अधिक छूट मिलने की आशा जताई जा रही हैं, जबकि व्यवसायिक, संस्थाओं और औद्योगिक भुगतानकर्त्ताओं को भी बिजली लागतों में कुछ छूट अवश्य मिलेगी।
स्थानीय ओंटेरियो वासियों के बिजली बिलों में से कर पूर्व राशि के 8 प्रतिशत की कटौती का प्रावधान हैं, जिससे उन्हें प्रतिवर्ष 130 डॉलर की या प्रतिमाह 11 डॉलर की बचत होगी। ग्रामीणों को अधिक छूट देते हुए उनके बिलों में से प्रतिवर्ष 540 डॉलर या प्रतिमाह 45 डॉलर की कटौती का प्रावधान हैं। श्रम शक्ति वाले व्यापारी अपने बिलों में 34 प्रतिशत तक की कमी कर सकते हैं यदि वे अपने व्यवसाय को उद्यम संरक्षण प्रणाली में प्रारंभ करें तो। लगभग पांच लाख लोगों को जिनमे एक हजार औद्योगिक उपभोक्ता भी शामिल होगें जिन्हें इस बदलाव से फायदा पहुंचने वाला हैं।
वीन ने आगे कहा कि ओंटेरियो अर्थव्यवस्था अभी तक वहीं हैं, परन्तु हमारी नई नीतियों के कारण उसमें अवश्य ही कुछ बदलाव आएगा। और सरकार द्वारा प्रारंभ किए अनेक लाभार्थी कार्यक्रमों को जनता तक पहुंचाकर उन्हें इसमें शामिल करना हैं। 17 पृष्ठों के थ्रॉन स्पीच का उद्देश्य प्रत्येक दिन जनता को सरकारी लाभों से जोड़ना हैं।
जबकि दूसरी ओर प्रोगरेसीव कंजरवेटिव नेता पैट्रीक ब्राउन ने कहा कि वादें पूरे नहीं किए जाते, सरकार वादे तो करती हैं, परन्तु उनके वादे धन की कमी के कारण अक्सर अधूरे रह जाते हैं।
ओंटेरियो सरकार अपने नए वादों के लिए भुगतान कहां से करेंगी
news-13-box
टोरंटो। ओंटेरियो सरकार ने अपने नए वादों के अंतर्गत लाखों डॉलर की परियोजनाओं का वादा कर दिया हैं। लेकिन विपक्षी पार्टियों का मानना हैं कि इसके लिए वह पर्याप्त धन कहां से लाएगा। इसकी लिए कोई घोषणा नहीं की, यह एक चिंता का विषय हैं। सरकार ने अपने नए अधिवेशन में आई प्रतिशत की प्रांतीय भाग से बिजली कटौती के प्रस्ताव को पारित किया जिससे एक वर्ष में 1 बिलीयन डॉलर का अतिरिक्त भार पड़ेगा। इसी प्रकार 100,000 लाईसेंस धारी चाईल्ड-केयर स्थान बनाने की घोषणा की जिसमें चार वर्ष या उससे कम के बच्चों की देखभाल होगी। जिसमें लगभग 600 मिलीयन डॉलर से 750 मिलीयन खर्चा आएगा। जबकि पूरे राज्य का पांच वर्षों में प्रचालित लागत 1 बिलीयन से 3 बिलीयन डॉलर हैं।
इसके प्रतिउत्तर में कहा सरकार ने कहा कि अगले दो वर्षों में आर्थिक सुधार में छ: प्रतिशत के विकास की संभावना हैं, हमारा उद्देश्य अगले वर्षों में इसे 2.5 से तीन प्रतिशत तक और बढ़ाने का हैं जिससे धन का और अधिक सर्जन हो सके। जो पैसा आएगा उसे  लाभार्थी कार्यों में लगाया जाएगा।
You might also like

Comments are closed.