कैनेडा की रिफ्यूजी स्पॉनसर सिस्टम को अपनाना चाहते हैं : मक्कॉलम

news-9
एक दर्जन से अधिक देश
कैनेडा की रिफ्यूजी स्पॉनसर सिस्टम को अपनाना चाहते हैं : मक्कॉलम
संयुक्त राष्ट्र। संघीय अप्रवासी मंत्री जॉन मक्कॉलम ने कहा कि आज 13 से अधिक देश कैनेडा के प्राईवेट रिफ्यूजी – स्पॉनसर सिस्टम को समझना चाहते हैं, जिससे वे भी अपने देश में इसे लागू कर सके, ये बात ऐतिहासिक स्थानातंरण संकट पर आधारित एक सम्मेलन के दौरान मक्कॉलम ने कहीं, जिसमें उन्होंने आगे कहा कि संयुक्त राष्ट्र के ऐसे कई देश है जो इस प्रणाली को अपनाकर अपने देश के स्थानीय शरणार्थियों की भारी मदद कर सकें। मक्कॉलम ने घोषणा की कि यह उन लोगों के लिए एक सुनहरा मौका हैं जो प्राईवेट रिफ्यूजी स्पॉनसरशिप द्वारा संयुक्त राष्ट्र और बिलीयनर जॉर्ज सोरोस से जुड़ना चाहते हैं।
कैनेडा का यह विकास कार्य 1970 के दशक से सत्ता में आई पैरी ट्रुडो और जॉ क्लार्क की सरकारों द्वारा प्रारंभ की योजनाओं का नतीजा हैं। जिसकी लहर वियतनाम तक पहुंच गई थी, अब इसका लाभ पिछले पांच वर्षों से गृहयुद्ध से परेशान सीरिया के निवासियों को झेलना पड़ रहा है। अब अच्छे परिणामों की आशा से अन्य देश भी इस रणनीति को अपना रहे हैं।
मक्कॉलम ने संयुक्त राष्ट्र में आयोजित सम्मेलन के दौरान पत्रकारों को बताया कि दुनिया के 13 देश इस नीति से प्रभावित होना कैनेडा के लिए बहुत ही गौरव की बात हैं, परन्तु इतनी बड़ी दुनिया में यह केवल एक प्रतिशत हिस्सा होगा जोकि बहुत कम हैं, जबकि फिलहाल में कैनेडा ने अंतरराष्ट्रीय कार्यों के लिए 10 प्रतिशत अनुदान बढ़ोत्तरी की घोषणा की हैं, जिससे इन कार्यों में और अधिक मदद मिलेगी।
लेकिन हमारे लिए यह एक अच्छा सूचक है कि दुनिया के कुछ देश हमारे अनुसरण पर चल रहे हैं और हमारी नीतियों की सराहना कर रहे हैं, यह बात दुनिया के लिए भी एक अच्छी बात हैं कि एक देश की नीतियों का अनुसरण दूसरा देश कर रहा हैं, आस्ट्रेलिया ने भी 2013 से हमारे समान शरणार्थी नीतियों का अनुसरण किया हैं।
इस वर्ष सरकार ने 25,000 सीरिया शरणार्थियों को शरण देने का निर्णय लिया हैं जिसमें से लगभग 9,000 शरणार्थियों को प्राईवेट रुप से स्पॉनसर किया जाएगा और 2,000 शरणार्थियों का निजी व सरकारी साझेदारी में वहन किया जाएगा। निजी प्रायोजकों के अंतर्गत प्रति वर्ष 12600 डॉलर प्रति शरणार्थी मदद दी जाती हैं जिसमें उनकी रहने और खाने की व्यवस्था भी शामिल होती हैं।
हमारे लिए यह बात सम्मान की है कि दुनिया में कैनेडा शरणार्थियों को आत्मनिर्भर बनाने वाले देश में अग्रणी बनता जा रहा हैं।
You might also like

Comments are closed.