कैनेडा ने मैक्सिकॉ वासियों को वीजा में छूट दी तो….

News-12
मैक्सिकॉ ने कैनेडियन बीफ की अनुमति दी
औटवा। प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो ने कहा कि कैनेडा दिसम्बर 2016 तक मैक्सिकन यात्रियों को वीजा में छूट देने लगेगा। जबकि मैक्सिकॉ अक्टूबर तक कैनेडियन बीफ के आयात से प्रतिबंध हटा देगा। ट्रुडो ने यह घोषणा मैक्सिकन राष्ट्रपति एनरीक पेना निएटो के साथ हुए संधि समझौते में कही, यह सभा औटवा में आयोजित की गई और अगली सभा उत्तरी अमेरिका के नेताओं के साथ होगी।
प्रधानमंत्री ट्रुडो ने आगे कहा कि हमने अपने मूल्य, उद्देश्य और लक्ष्यों को साझा किया हैं, दो देशों के मध्य हुए इन समझौतों से इनमें रह रहे निवासियों के जीवन में अवश्य ही उत्तम बदलाव आएगा। दोनों देश इस बात पर भी राजी हुए कि वे मिलकर आदिवासी मुद्दों पर भी कार्य करेंगे।
गौरतलब हैं कि पुरानी रुढ़ीवादी सरकार ने 2009 में हजारों मैक्सिकन शरणार्थियों के वीजा पर रोक लगा दी थी और उन्हें अयोग्य घोषित कर दिया था। यह विवादित मुद्दा दोनों देशों के मध्य खटास का कारण बन गया। अभी भी विपक्षी रुढ़ीवादियों का मानना हैं कि संघीय सरकार को मैक्सिकन वीजा में इस प्रकार की छूट नहीं देनी चाहिए जिससे देश की सुरक्षा को खतरा हो।
टोरी ने बताया कि वीजा नियम कठोर करने के पश्चात से मैक्सिकन शरणार्थियों का आना पिछले चार वर्षों में एक प्रतिशत तक गिरा हैं और 2008 से यह आंकड़ा 25 प्रतिशत तक जोड़ा गया, लिबरलस ने अपने चुनावी प्रचार में वादा किया था कि वे वीजा समस्या का हल अवश्य निकालेंगे, लेकिन प्रक्रिया में देरी से जनता व्याकुल हो रही थी।
मैक्सिकॉ-कैनेडा की अगली सभा में अभी यह स्पष्ट नहीं हो पाया हैं कि वीजा मुद्दा नियमित रुप से पारित होगा कि नहीं। पिछले वर्ष त्रि मैत्री सम्मेलन कैनेडा और स.रा. के आपसी मनमुटाव के कारण स्थगित कर दी गई थी।
You might also like

Comments are closed.