टोरंटो बढ़ाएगा दो प्रतिशत आवासीय संपत्ति कर

टोरंटो। सिटी काउन्सिल द्वारा आवासीय संपत्ति कर में दो प्रतिशत के इजाफे के पक्ष में मतदान देने पर यह बात स्पष्ट हो गई कि शीघ्र ही टोरंटो में यह कर बढ़ जाएगा, इसके कारण आगामी दिनों में औसत गृह स्वामियों को प्रति वर्ष 96 डॉलर अतिरिक्त खर्च करना होगा। यह बढ़ोत्तरी महंगाई दर को और अधिक बढ़ा देगी, इसकी मान्यता से पूर्व गहन चर्चा भी हुई उसके पश्चात इसे पारित किया गया। और अंत में काउन्सिल द्वारा 8 के मुकाबले 35 वोट इसके पक्ष में पड़ने पर मेयर टोरी द्वारा संपत्ति कर के दो प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव पारित कर दिया गया। इसके अलावा अन्य काउन्सिलर गॉर्ड पर्कस के संपत्ति करों में 4.26 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी का प्रस्ताव 10 के मुकाबले 32 मतों से मना कर दिया गया जबकि संपत्ति कर को इस वर्ष नहीं बढ़ाने के गियोरगीयो मामोलटी का प्रस्ताव भी 2 के मुकाबले 40 मतों से नकार दिया गया। सूत्रों के अनुसार संपत्ति कर में इजाफे से 69 डॉलर प्रति वर्ष का अतिरिक्त भार लोगों पर पड़ेगा, जिससे राजस्व मूल्य में 587,471 डॉलर का मुनाफा होगा।  इस बढ़ोत्तरी के साथ साथ टोरी ने आगे बताया कि 0.5 प्रतिशत का अतिरिक्त कर स्कारबरो सबवै की बढ़ोत्तरी हेतु और 0.5 प्रतिशत का कर ‘सिटी निर्माण फंड’ हेतु देना होगा, जिसका उपयोग परिवहन व हाउसिंग योजनाओं में लगाया जाएगा।
गौरतलब हैं कि इससे एक दिन पूर्व काउन्सिलर गियोरगीयो मामोलटी और डाउग फॉर्ड की टीम ने मेयर जॉन टोरी के आगामी बजट पर आपत्ति जाहिर करते हुए उसे बदलने की सलाह दी हैं। यह घटना सिटी के 10 बिलीयन योजना की परिचर्चा के ठीक एक दिन पूर्व हुई। सैकड़ों लोगों ने देखा कि मामोलटी और फॉर्ड ने इस प्रकार का गैर अधिकारिक कार्य कैसे कर दिया, मामोलटी ने फिंच एवैन्यू वेस्ट बैंकट में कहा कि सरकार के आगामी 2017 बजट में उन्हें 2 प्रतिशत के संपत्ति कर और अन्य शुल्क की बढ़ोत्तरी पर एतराज हैं।
मामोलटी ने कहा कि उन्होंने मेयर को सलाह भी दी थी कि इस प्रकार की वृद्धि के बजाए वे अन्य बचत साधनों को अपना सकते हैं, उन्होंने आगे कहा कि टीटीसी पर अत्यधिक खर्चा किया जा रहा हैं और इसी प्रकार सरकार को सभी बाल-कल्याण लागतों को हटा लेना चाहिए। उन्होंने आगे कहा कि अभी हमें बाल-कल्याण बिजनेस की आवश्यकता नहीं इसे अनिवार्य नहीं बनाना चाहिए। उन्होंने सिटी काउन्सिलरों को ”लोभीÓÓ बताया जिन्होंने अपने फायदे के लिए इस वर्ष के बजट में बाल-कल्याण को जोड़ दिया। लेकिन उनका प्रयास यह था कि सरकार दूसरे साधनों से सिटी के पैसा संग्रहण करें।
काउन्सिल को अभी भी इस बजट से मिलीयनस डॉलर की आवश्यकता :
काउन्सिलरों की बैठक में प्रस्तुति में यह देखा गया कि स्टाफ द्वारा बजट प्रचालन में 12.3 बिलीयन डॉलर और अगले 10 वर्षों में संपत्ति बजट द्वारा 39.7 बिलीयन डॉलर निवेश करेगा, परन्तु सिटी काउन्सिल को इसे संतुलित करने के लिए अभी भी 8 मिलीयन डॉलर से 10 मिलीयन डॉलर की अतिरिक्त आवश्यकता होगी। उप मेयर के अनुसार यह बजट पारदर्शी व उचित होगा क्योकि दो प्रतिशत की बढ़ोत्तरी के कारण संतुलन पाने में काफी मदद मिलेगी।
You might also like

Comments are closed.