ट्रुडो अटलांटिक की यात्रा पर

News-7
कॉर्नर ब्रूक, एल.एन. में उन्होंने पत्रकारों को बताया कि अटलांटिक कैनेडा की भावी जिम्मेदारी के लिए यह सबसे महत्वपूर्ण होगा और हमें भविष्य की सोचते हुए यह सुनिश्चित करना होगा कि हम सही चयन करें।
टोरंटो : देश के सर्वोच्च न्यायालय के रिक्त पद को भरने के लिए जज चुनना एक बहुत बड़ी जिम्मेदारी हैं, लेकिन यह सुनिश्चित नहीं कि अटलांटिक कैनेडा से ही वह उम्मीदवार चुना जाएं। ट्रुडो ने आगें कहा कि उनकी सरकार इस मुद्दे पर गहन चर्चा कर रही हैं, हम इस रिक्त पद को भरने के लिए संभवत: सभी पहलुओं पर गौर करेंगे और सबसे उत्तम ज्ञाता को सुप्रीम कोर्ट ऑफ कैनेडा के न्यायाधीश के पद पर आसीन करेंगे। अटलांटिक कैनेडा के भावी उम्मीदवार को चुनने से पूर्व हमें सही चयन करना होगा।
गौरतलब हैं कि नोवा स्कॉटिया के न्यायाधीश थॉमस क्रॉमवेल अगले माह सेवानिवृत्त हो रहे हैं, और इस कारण उस रिक्त पद को भरने के लिए ट्रुडो अभी से प्रयासरत हो रहे हैं, इस चयन प्रक्रिया के प्रारंभ होते ही पिछले हफ्ते से कई प्रकार की समीक्षाएं प्रारंभ हो गई थी, नए जज के चयन हेतु सात सदस्यों की टीम का गठन भी किया गया। जिसमें सलाहकार बोर्ड भी बिठाया गया, जो इस बात का निर्णय लेगा। ट्रुडो के पत्र से उत्साहित कैम्पबेल ने कहा कि यदि अटलांटिक कैनेडा से कोई कैनेडियन चुना जाता हैं तो यह बहुत ही सौभाग्य की बात होगी।
कैनेडियन बार एसोसिएशन के अध्यक्ष जानेट फुहरर ने अपने पत्र द्वारा ट्रुडो को लिखा कि न्याय मंत्री जॉडी विलसन रेबाउल्ड प्रांतीय नियुक्ति को सम्मान देते हैं, नो सर्वोत्तम जजों में से तीन क्यूबेक से चुने गए हैं, जबकि पारंपरिक संघीय सरकार ने तीन जज ओंटेरियो से चुने और दो को पश्चिम व एक को अटलांटिक से चुना था।
इसके प्रतिउत्तर में लिबरल सांसद केन मैक्डॉलड ने कहा कि जज का चयन उसकी उपलब्धियों से होना चाहिए न कि किसी विशेष स्थान से। जबकि पिछले चुनावो में लिबरल को क्यूबेक में भारी समर्थन नहीं मिला। न्यूफाउन्डलैंड पर स्थित हजारों समर्थकों का धन्यवाद देते हुए ट्रुडो ने कहा कि वह उचित निर्णय ही लेंगे।
You might also like

Comments are closed.