देशी जज सुप्रीम कोर्ट में आने से पूर्व छोटे कोटों में करें अभ्यास : मक्लाचलीन

News-18
सुप्रीम कोर्ट के मुख्य न्यायधीश बेवरली मक्लाचलीन ने कहा कि वह विविध समुदायों और देशी जजों का स्वागत तभी कर पाएगी जब वह इस प्रणाली में उतरने के लिए पूरी तरह से तैयार हो अर्थात् उन्होंने अपनी कार्य शैली को सुप्रीम कोर्ट ऑफ कैनेडा के अनुरुप किया हो।
औटवा। कैनेडा की मुख्य न्यायधीश का मानना है कि सुप्रीम कोर्ट ऑफ कैनेडा के लिए उम्मीदवार चुनने का सबसे उत्तम तरीका यह है कि सरकार देशी जजों को छोटे न्यायालयों से चुनें।
अपने एक महत्वपूर्ण साक्षात्कार में मुख्य न्यायधीश बेवरली मक्लाचलीने ने कहा कि देश की सबसे बड़ी न्याय प्रणाली के लिए सबसे उत्तम न्याय ज्ञाता की आवश्यकता होनी चाहिए। जिसे यहां के सभी प्रकार के नियम व कानूनों को पूर्ण ज्ञान हो। इसके लिए उसे इन सबका ज्ञान छोटी न्यायपालिकाओं में होगा।
अब बदलाव का युग हैं, कोई कभी सोच भी नहीं सकता था कि देश के सर्वोच्च न्यायाधीश के पद पर कोई महिला भी बैठ सकती हैं? परन्तु सरकार ने इस नियम को बदलते हुए चार महिला न्यायधीशों को नियुक्त किया, पहले-पहले परिवर्तन से सभी परेशान होते हैं, परन्तु बाद में इसके परिणाम उत्तम होते हैं।
ट्रुडो ने अपने संदेश में लिखा कि सरकार के दिए अब चुनने के गए जैसा कि भूतकाल में लिबरलस और रुढ़ीवादी करते थे, अब पार्टियों का काम केवल उम्मीदवारों के चयन हेतु होंगा। उन्होंने आगे कहा कि योग्य वकील व जज इस पद हेतु आवेदन कर सकते हैं। यह अनुसूची 1 सितम्बर तक खुली रहेगी। जब तक पुराने न्यायाधीश थॉमस क्रॉमवैल की सेवानिवृत्ति नहीं होगी। उम्मीदवारों की मौखिक परीक्षा हाऊस हॉफ कॉमनस और सीनेट द्वारा होगा। कैम्पबेल और न्याय मंत्री जॉडी विलसन – रैबाउल्ड आगामी सुप्रीम कोर्ट के लिए उम्मीदवारों से प्रशनकाल करेंगे।
विलसन ने कई नामों में से तीन सदस्यों को इसके लिए चुना, जबकि दो अन्य को कानूनी उलझनों के कारण बाहर का रस्ता दिखाया।
You might also like

Comments are closed.