पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए कैनेडा 7 नए वीजा सेंटर खोलेगा चीन में

News-25
शंघाई – कैनेडियन सरकार चीन में पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए 7 नए वीजा केंद्र खोले का मन बना रहा हैं। यह सुविधा उन लोगों के लिए होगी जो प्रशांत से कैनेडा तक यात्रा के इच्छुक हो। गत गुरुवार को दोनों देशों ने एक समझौते के दौरान एक संयुक्त वक्तव्य दिया। इस समय प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो चीन की अधिकारिक यात्रा पर गए हुए है।
अपनी दो दिवसीय बीजींग यात्रा के दौरान ट्रुडो चीन के कई उच्चस्तरीय मंत्रियों से भी मिलेंगे जिसमें राष्ट्रपति शी जिनफींग और प्रिमीयर ली केक्वेंग से भी मिलना शामिल हैं।
इसके अलावा दोनों देश व्यापारिक शक्तियों को बढ़ाने के लिए भी एकमत हो सकते हैं। दुनिया की दूसरी सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था के साथ ट्रुडो समकक्ष व्यापार करना चाहेंगे। सरकारी घोषणा के अनुसार कैनेडियन और चीनी कंपनियां 56 नए व्यवसायिक अनुबंधों पर हस्ताक्षर करने वाले हैं जिनका मूल्य 1.2 बिलीयन डॉलर होगा।
चीनी सरकार अब तक विदेशी सामग्रियों में आधे से अधिक कटौती कर चुकी थी। ट्रुडो ने घोषणा की बीजिंग में समझौते के पश्चात अब कैनॉला विवाद का हल हो जाएगा जहां उच्च-स्तरीय बैठक में ट्रेड एजेंडा के दौरान यह फैसला लिया और जी20 की होने वाली बैठक में भी कई महत्वपूर्ण फैसले लिए जाएंगे जोकि इस हफ्ते होने जा रही हैं। कैनेडियन सरकारी अधिकारियों ने बताया कि ट्रुडो इस समझौते के लिए कड़ी मेहनत कर रहे थे, जिनके प्रयासों से यह हल निकला और अब इस समझौते के कारण बिलीयन डॉलरस के कैनॉला का माल शीपमेंट हो सकेगा। अंतरराष्ट्रीय व्यापार मंत्री क्रिस्टीया फ्रीलैंड ने बताया कि यह समझौता दोनों देशों के लिए भी एक महत्वपूर्ण संबंध स्थापित करने के लिए आवश्यक है, इससे दोनों देशों के संबंधों को और अधिक मजबूती आएगी। सभी को मालूम था कि यह बहुत गंभीर समस्या थी, और इसका कोई हल नहीं निकल पा रहा था, जिसके कारण कैनेडा को भारी नुकसान भी सहना पड़ रहा था, परन्तु अब उन्हें प्रसन्नता हैं कि इस विवाद का हल निकल गया और भविष्य में सब ठीक हो जाएगा।
प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो के लिए यह यात्रा आर्थिक दृष्टि से भी बहुत महत्वपूर्ण हैं, प्रधानमंत्री के पर्यटन बढ़ाने की नई योजना से वास्तव में  चीन और कैनेडा के संबंधों में मधुरता के साथ व्यापार भी बढ़ेगा।
You might also like

Comments are closed.