फीस बढ़ने से नागरिकता के आवेदनों में आई भारी गिरावट

सूत्रों के अनुसार प्रवासियों द्वारा नागरिकता के लिए किए जाने वाले आवेदनों में दूसरे वर्ष भारी गिरावट देखी गई जब इसका शुल्क 100 डॉलर से बढ़ाकर 530 डॉलर कर दिया गया।

news-21टोरंटो : हाल ही के वर्षों में औटवा द्वारा आवेदन शुल्कों में बहुत अधिक बढ़ोत्तरी करने के पश्चात दूसरे वर्ष ही कैनेडियन नागरिकता के लिए आवेदन करने वाले प्रवासियों की संख्या में भारी कमी देखी गई हैं। नए शुल्क के अनुसार वर्तमान नागरिकता की लागत 530 डॉलर प्रति व्यस्क होगी, और इसके साथ 100 डॉलर अतिरिक्त नागरिकता का अधिकार लेने के लिए देने होंगे। जोकि नए आंगतुको के लिए वहन करना बहुत ही मुश्किल काम हैं, जिस कारण से कैनेडियन समाज में शामिल होने से लोग बचने लगे हैं। यह रिपोर्ट इन्सटीट्यूट फॉर रिर्सच ऑन पब्लिक पॉलिसी द्वारा जारी की गई, जिसके अनुसार नए सरकारी डाटा में जनवरी से जून 2016 तक केवल 36,000 नागरिकता आवेदनों की प्राप्ति हुई हैं जो पिछले वर्ष की तुलना में एक तिहाई भी नहीं।
सूत्रों के अनुसार 2015 में कुल 130,000 नागरिकता आवेदनों की प्राप्ति की गई थी, जोकि पिछले कुछ वर्षों की तुलना में औसतन 200,000 प्राप्त होना चाहिए था।
सेवानिवृत्त प्रवासी विभाग के निदेशक जनरल एन्ड्रू ग्रिफीथ ने कहा कि इस गिरावट की अनदेखी नहीं की जा सकती, इस प्रकार की गिरावट केवल देश की जनसंख्या पर ही नहीं बल्कि सभी पहलुओं पर असर डालती हैं विशेष तौर पर देश में विदेशी आय के संकलन में।
उन्होंने आगे कहा कि मैं मानता हूं कि नागरिकता शुल्क में भारी वृद्धि इसका प्रमुख कारण हो सकती हैं, परन्तु इतनी अधिक गिरावट का कारण कुछ और भी हो सकता हैं, इसकी जांच होनी चाहिए। फिलहाल अन्य कारणों के बारे में पता लगने से पूर्व इसके सबसे बड़े कारण शुल्क बढ़ोत्तरी पर नियंत्रण करना बहुत आवश्यक होगा।
इसके लिए औटवा को अपने शुल्क घटाते हुए 300 डॉलर तक करना चाहिए जिससे आर्थिक रुप से निर्बल लोगों की मदद हो सके और वे सरलता से कैनेडा की नागरिकता को प्राप्त कर सके। इसके साथ साथ योग्य व्यक्ति को नागरिकता प्राप्त करने के लिए भौतिक रुप से कैनेडा में कम से कम 1460 दिन आवेदन के 6 वर्ष के दौरान रहना होगा। इसके अलावा 14 से 64 वर्ष के मध्य अंग्रेजी या फ्रेंच भाषा में सुगमता का प्रमाण सिद्ध करना होगा उसका कोई भी आपराधिक आरोप नहीं हो और उसे कैनेडा की ज्ञान परिक्षा में पास करनी होगी।
You might also like

Comments are closed.