बच्चे खेलों के माध्यम से सीख रहे हैं कैनेडियन संस्कृति  

News-10
अभिभावकों ने युओएफएफ समर कैंप का धन्यवाद दिया
”हमें ऐसा लगता ही नहीं कि हम यहां नए हैं, और हम यहां के बारे में कुछ नहीं जानते, वे बस अभी आएं हैं और काश हम भी बच्चे होते जिससे हमें भी प्रवेश की अनुमति मिल जाएं।
टोरंटो :  सात वर्षीया होडा मॉराड का चेहरा आज प्रसन्नता से खिला हुआ है, उसके पास एक लंबी चैड़ी लिस्ट थी जिसमें वह बहुत कुछ चाहती थी, वह बड़े होकर डॉक्टर, बैलट डांसर, पुलिस अधिकारी, प्रिसंस में से कोई एक बनना चाहती है। इसी प्रकार उसके चार वर्षीय भाई फेरास ने भी अपने सपनों की एक नई लिस्ट तैयार की थी जिसमें साईकलिंग, फुटबाल, बैटमेन, सुपरमैन, स्विमींग, डायनासोर आदि सभी थे।
ये भाई-बहन टोरंटो में सात माह पूर्व सीरिया से एक शरणार्थी के रुप में आए थे, जो अब खेलों के माध्यम से कैनेडा संस्कृति को सीखने के लिए इस समर कैम्प में आए, इस योजना के तहत टोरंटो विश्वविद्यालय ने पांच सीरिया बच्चों को इस समर कैंप के लिए चुना था, जिसमें वे अपने वार्षिक ग्रीष्म एथलीटस कार्यक्रम के अंतर्गत इन बच्चों को भाग दिलवाएंगे।
मॉराड परिवार: हामजा मॉराड और उसकी पत्नी घादर बसमर युओएफएफ के तहेदिल से शुक्रगुजार हैं कि जिन्होंने उनके बच्चों होडा और फेरास को इस वर्ष के समर कैंप के लिए चुना। ये परिवार कुछ माह पूर्व ही जोरडन से एक शरणार्थी के रुप में कैनेडा आया था, ये लोग अभी डनफॉर्थ के एक अपार्टमेंट में रहते हैं। दोनों अभिभावकों ने माना कि इससे पूर्व वे अपने बच्चों के भविष्य को लेकर चिंतित थे।
बच्चों की मां घादर बसमर ने कहा कि अब उनके बच्चे अंग्रेजी में बात करने लगे हैं और दूसरों बच्चों के साथ अच्छी तरह से खेलते हैं, वे अब और अधिक आत्म विश्वासी दिखते हैं और उनके भविष्य की अब उन्हें चिंता नहीं हैं। हामजा ने कहा कि मैं उनका पिता होकर इतना नहीं कर पाया, जितना मुझे करना चाहिए था, मैं इन बच्चों के साथ युद्ध के बुरे अनुभव से गुजर चुका हूं, और मुझे इस बात की खुशी हैं कि इन्होंने युद्ध के बुरे अनुभव को अब भुला दिया हैं, पहले ये बच्चे हवाई जहाज की आवाज सुनकर ही डर जाते थे, परन्तु अब ऐसा नहीं होता। वे अब अन्य बच्चों की भांति साधारण जीवन व्यतीत कर रहे हैं।
कैम्प के निदेशक माईकल डीगीओरगीओ ने कहा कि हमारा उद्देश्य यह हैं कि हम बच्चों में आत्मविश्वास के साथ प्रकृति व संस्कृति दोनों के बारे में प्रेरित करें, विशेष तौर पर सीरिया के ग्रामीण इलाकों से आए बच्चों का।
You might also like

Comments are closed.