ब्रेकअप का गम करना चाहती हैं कम? जानें कुछ उपाय

दिल पे पत्थर रखके मुंह पे मेकअप कर लिया,
मेरे सैंयाजी से आज मैंने ब्रेकअप कर लिया…

जी हां, अमिताभ भट्टाचार्य ने खूब लिखा है… लगता है वो समझ गए थे कि मॉर्डन ज़माने में ब्रेकअप का गम मेकअप से ही कम हो सकता है। तो देर किस बात की है… अपनी आंखों की सूजन को काजल, मस्कारे से छिपाएं, रुखे होठों पर लाली लगाएं, मुरझाए चेहरे को फेस पाउडर, ब्लश से चमकाएं। चेहरे की रंगत निखारने के साथ-साथ सुंदर कपड़े पहन थमी जिंदगी को नई उड़ान दें।
एक दौर था जब अधिकतर लड़कियां ब्रेकअप के बाद रोने-धोने में महीनों बिता देती थीं। लेकिन जनाब आजकल की कुड़ियों का मिजाज बदल चुका है। रोने-सिर पीटने की बजाय अब वो आगे बढ़ने में यकीन करने लगी हैं। प्यार और रिश्ते में नाकाम होने के बाद अब लड़कियां खुद को नए रंग में ढालना सीख गई हैं। तमाम सेलेब्रिटीज आजकल ब्रेकअप के बाद मेकओवर कर जिंदगी में नए रंगों का स्वागत कर रही हैं। इसी से प्रभावित होकर हमारी लेडी ब्रिगेड ने भी मोर्चा खोल लिया है। आखिर रिश्ते में जोड़-तोड़ के बाद आए ट्विस्ट से बाहर निकलने का हक उन्हें भी है।
मेकओवर के इस हिट फॉर्मूले के जरिए पुरानी यादों से बाहर निकलने में आसानी होगी। ब्वॉयफ्रेंड से ब्रेकअप के बाद तुरंत अपना लुक बदलिए। न्यू हेयर स्टाइल लें और ड्रेस-अप में बदलाव लाएं। अपना स्टाइल स्टेटमेंट चेंज करें। यकीन मानिए ऐसा करने से आप खुद में नयापन जरूर महसूस करेंगी। इस नायाब फॉर्मूले के अलावा ब्रेकअप के गम से उभरने के कुछ और तरीकों पर भी एक नज़र डालते हैं:
 
नए दोस्त बनाएं…घूमें और पार्टी करें 
कहते हैं कि बेरंग जिंदगी में रंग भरने के लिए नए रंगों को शामिल करना पड़ता है। जिंदगी में बदलाव लाने का सबसे आसान तरीका है नए लोगों से मिलना-जुलना, घूमना-फिरना। अरे..अरे.. इसका ये मतलब नहीं कि आप पुरानों दोस्तों को टाटा-बाय बाय कह दें। माहौल बदलने के लिए जरूरी है नए दोस्त बनाना। नए फ्रेंड सर्कल में रहने से आप दूसरी बातों में व्यस्त रहेंगी, जिससे आपका ध्यान अपने दर्द से हटेगा।
खुश रहें…
आपकी खुशियों की चाबी सिर्फ आपकी जेब में होती है। उसे कहीं से खरीदा या उधार नहीं लिया जाता। तो इंतजार किस बात का है… गम के बादलों को चीरते हुए आगे बढ़ें और खुशियों का सेल्फ अकाउंट खोलें। यूं तो ब्रेकअप के बाद आपके साथी, सगे-संबंधी अक्सर सलाह देते हैं कि भूल जाओ पुरानी बातें, खुश रहो। माना ये सब इतना आसान नहीं होता… लेकिन कोशिश तो करें, जिंदगी में खुशियों की मिठास घोलें।
दोस्तों की सलाह बस सुनें नहीं, मानें भी 
अक्सर ब्रेकअप के बाद आपके दोस्त आपको समझाते हैं, सलाह देते हैं। सही और गलत से रुबरु कराते हैं। आप भी दोस्तों से बात कर दिल का दर्द हल्का करते हैं। लेकिन दोस्तों की राय बस एक कान से सुनकर दूसरे से निकालें नहीं। दोस्तों की बातों पर ध्यान दें, उनके विचारों, मशवरे को समझें और लागू करें।
दिल की भड़ास निकालें, राहत महसूस करें
रिश्ते में नाकाम होने के बाद अक्सर दिल में खटास रह जाती है। कई अनगिनत सवाल मन में उथल-पुथल करते हैं। ऐसे में जरूरी है सारे सवालों के जवाब पाना। अपने एक्स-ब्वॉयफ्रेंड के पास जाएं और सभी सवालों के जवाब मांगें। मन में कुछ भी ना रखें, सारी भड़ास निकालें। विश्वास करें, ऐसा करने के बाद आप काफी राहत महसूस करेंगी।
जिंदगी में नया लक्ष्य तय करें
निजी रिश्ते में फेल होने का मतलब ये नहीं कि आप प्रोफेशनल कॅरियर में चक्का जाम लगा लें। अपने काम में कभी निजी रिश्तों को ना लाएं। ध्यान रखें आपके ब्रेकअप का फ़र्क आपके कॅरियर और काम पर ना पड़े। खुद को काम में जितना हो व्यस्त रखें और जिंदगी में आगे बढ़ने के नए रास्ते खोजें। अगर निजी जिंदगी सही ना चल रही हो तो प्रोफेशनल फ्रंट पर बेहतर करने की कोशिश करें।
आगे बढ़ें, खुद को दूसरा मौका दें
पुराने रिश्ते की कड़वाहट को भुलाकर आगे बढ़ें और खुद को दूसरा मौका दें। इस बात को समझें कि प्यार कभी गलत नहीं होता, शायद आपका रिश्ता गलत इंसान से हुआ। क्योंकि प्यार ऐसा खूबसूरत एहसास है जो आपकी जिंदगी में नए रंग और खुशियां भरता है। रिश्ता टूटने पर प्यार से कभी मुंह ना मोड़ें।
 
जो मन चाहें वो करें…खुद की सुनें
जो तुमको हो पसंद वही बात कहेंगे
तुम दिन को अगर रात कहो, रात कहेंगे…. अरे अब तो इस लाइन को बदलें और कहें:
जो मुझे है पसंद वहीं काम करेंगे
दिन को दिन, रात को रात कहेंगे…
दिल की चोट से उभरने के लिए पहले खुद को समझें, जानें, खुद से प्यार करें। अपनी पसंदीदा जगह घूमें, पसंदीदा खाना खाएं, फिल्में देखें। खुद में बदलाव करने से पहले खुद को समझना जरूरी है। अपने फैसले खुद लें और अपनी विचारधारा पर जिएं।
– हंसा कोरंगा पुंडीर

 

You might also like

Comments are closed.