वार्ड 2 उपचुनावों में फॉर्ड राष्ट्र की मजबूती की परीक्षा

News-1
टोरंटो। पूर्व टोरंटो मेयर रॉब फॉर्ड के विरासत की परीक्षा का परिणाम शीघ्र ही आएगा, इसका फैसला जल्द ही मतदाता करेंगे जब वह फॉर्ड राष्ट्र के राजनैतिक पश्चिमी वार्ड के लिए एक उत्तराधिकार चुनेंगे। इन चुनावों में फॉर्ड परिवार का एकमात्र उम्मीदवार मीशेल फॉर्ड खड़े हुए हैं, जो पूर्व मेयर के भतीजे हैं। उनके लिए यह राजनीति में पहला कदम हैं जिन्हें दर्जनों प्रतिद्वंदियों का सामना अकेले करना होगा। वैसे उन्हें अपने अंकल की विवादित मुद्दों का भी सामना करना पड़ सकता हैं, वैसे वह अपने परिवार में भी इतने प्रख्यात हुए। जितना उन्हें होना चाहिए था,  युवा फॉर्ड को केवल अपने परिवार की ख्याति के कारण ही कुछ मत मिल सकते हैं। जबकि कुछ लोगों का कहना हैं कि वह किस कारण से उन्हें मत दें, मतदाताओं का मानना हैं कि उन्हें मत देना अर्थात् अपना मत खराब करना होगा। इन जवाबों को सुनकर भी मिशेल फॉर्ड निराश नहीं हैं और वह कहते हैं कि यदि लोगों को फॉर्ड के किए कार्यांे के दसवें हिस्से का भी ज्ञान हो तो उन्हें उसी कारण मत दें और भविष्य में उससे अधिक की अपेक्षा रख सकते हैं। उन्होंने अपने प्रचार अभियान में कहा कि आप लोगों को मिलकर फॉर्ड के इस नए सदस्य को राजनीति में प्रवेश अवश्य दिलवाना चाहिए, जिससे पुराने फॉर्ड की यादें सबको ताजा हो, और वैसा ही कार्य देखने को एक बार पुन: मिल जाएं।
लोगों का मानना हैं कि मीशेल फॉर्ड को स्वयं को सिद्ध करने में अभी समय लग सकता हैं, उन्हें अभी अपने कार्यों को और अधिक ध्यान देना चाहिए, यह निर्णय उनके परिवार को लेना चाहिए और उन्हें समझाना चाहिए।
इन बातों का असर उनके चुनावी परिणामों पर भी पड़ सकता हैं। लोग उनकी सभी गतिविधियों पर नजर लगाए बैठे हैं, चाहे उनका व्यक्तित्व हो, उनके निर्णय हो, उनके बात करने का तरीका, मेरे विचार से ये चुनाव परिणाम गैर आनुवांशिक हो सकते हैं।
ये केवल एक नाम का मुद्दा हैं, जिसे व्यक्तित्व पर नहीं केवल नाम को भुनाया जा रहा हैं, वह केवल अपने परिवार का नाम और अपने पूर्वजों के द्वारा किए कार्यों के आधार पर राजनीति में प्रवेश चाहते हैं, परन्तु अब इसका फैसला जनता करेगी।
अपने संबोधन में उन्होंने कहा कि यह परिवार का आखिर चुनाव भी हो सकता हैं, जिसमें सभी फॉर्ड अपनी अपील दोहराएंगे जिससे जनता को निर्णय करने में आसानी हो सके। जबकि कुछ प्रतिद्वंदियों का स्पष्ट मानना हैं कि केवल फॉर्ड के नाम से यह चुनाव नहीं जीता जा सकता, जबकि कुछ का कहना है कि परिणाम क्या आएंगे यह तो समय ही बताएगा।
फॉर्ड के प्रचार प्रबंधक क्रिस्टोफर स्ट्रेन का कहना हैं कि हमने अपने प्रचार में देखा था कि कई पुराने लोग अभी भी फॉर्ड के साथ हैं और वह चाहते हैं कि फॉर्ड का परिवार ही इस पद पर आसीन हो।
पुरानी सत्ता फिर से इस वार्ड में स्थापित करके वह अपराध को जड़ से खत्म कर सके।
You might also like

Comments are closed.