वैनकुअर एक्सपो में कैनेडियन मारिजुआना उद्योग का विस्तार

news-7
इस कार्यक्रम में 100 से भी अधिक प्रदर्शनकारी अपने सेलींग सीडस और ग्रोईंग मशीनें। हैल्थ कैनेडा द्वारा जारी उत्पाद लाईसेंस और मारिजुआना की बिक्री आदि प्रस्तुत किया
वैनकुअर। वैनकुअर में दो दिवसीय मारिजुआना प्रदर्शनी के दौरान लोगों ने इस उद्योग संबंधी अनेक रोचक बातों को देखा, जिसमें यह भी बताया गया कि कैसे इस उद्योग को और अधिक बढ़ाया जा सकता हैं। 100 से भी अधिक व्यापारियों ने मिलकर इस कार्यक्रम को और अधिक महत्वपूर्ण बना दिया , परन्तु पूरे कार्यक्रम में कहीं भी विनाशकारी धुंआ नहीं दिखाई दिया अर्थात् इसका प्रयोग नशे के रुप में नहीं किए जाने का संदेश दिया गया।
लिफ्ट कैनबीस कंपनी की प्रवक्ता नताशा रेएई ने कहा कि इस एक्सपो द्वारा हमारा उद्देश्य हैं कि इस उद्योग से जुड़ी भ्रांतियां को भी खत्म करें। उन्होंने आगे कहा कि यहां केवल हम जीपलॉक बैग में इसकी बिक्री ही नहीं अपितु इसकी गुणवत्ता में भी वृद्धि कर रहे हैं, जिससे इस उद्योग का भी विकास हो सके।
इस हॉल में इसकी बहुत से किस्में उपलब्ध करवाई गई, जहां इसके बीजों और ग्रोईंग मशीनों की बिक्री भी रखी गई, मारिजुआना से जुड़ने के लिए कई अन्य व्यापारियों को आर्थिक मदद की भी सहायता दी जा रही थी, जिससे वे इस उद्योग से जुड़े और स्वयं व देश के विकास में भागीदार बनें।
नताशा ने आगे बताया कि हम यहीं चाहते हैं कि लोग कानूनी तौर पर इस उद्योग के साथ जुड़े, इसी माध्यम के दौरान अनेक लोगों ने हमसे इस एक्सपो में आकर यहीं प्रशन किया कि हम कैसे इस उद्योग को प्रारंभ कर सकते हैं?
एक अन्य कंपनी के संचालक ने बताया कि इस उद्योग से जुड़ने वाले युवा अब और अधिक अपने अभिभावकों पर निर्भर नहीं रहेगे, इस उद्योग से उन्हें अपने जेबखर्च के लिए पर्याप्त खर्चा मिल सकेगा। वीकीलीन्स ने बताया कि अब तक इसके 800 से भी अधिक उपभोक्ता हो गए हैं और भविष्य में और अधिक होने की संभावना हैं, जो हमारेे लिए श्रेष्ठ हैं। सरकार भी इसे नियमित करने का मन बना रही हैं, जिसके लिए स्वास्थ्य मंत्री जाने फिलपॉट ने अप्रैल में कार्य प्रणाली प्रारंभ भी कर दी हैं।
और शीघ्र ही यह नया कानून पूरे देश में लागू कर दिया जाएगा परन्तु इसके लिए अभी समय लग सकता हैं। हमें पूर्ण आशा हैं कि यह केवल छोटे व्यापारियों या बड़े व्यापारियों तक सीमित न होकर सभी व्यापारियों में एक समान रुप से व्याप्त होगा।
ग्रेसवुड ने कहा कि मुझे पूरी आशा हैं कि इस उद्योग में उन्नति के बहुत से अवसर उपस्थित हैं, सिर्फ उस पर मेहनत करके कार्य करने की आवश्यकता हैं। और इसके लिए हम प्रयासरत हैं व नई तकनीकों के साथ इसे और अधिक विकसित करने में लगे हुए हैं। जिससे ये अधिक से अधिक आम जनता तक पहुंचे और लोग इससे डरने के बजाए इसमें अपनी दिलचस्पी दिखाएं।
You might also like

Comments are closed.