सुप्रीम कोर्ट में महिलाओं की अधिकता पर टोरी ‘गंभीर : मैककी

news-2
औटवा। पूर्व न्यायिक मंत्री पीटर मैककी के अनुसार सुप्रीम कोर्ट ऑफ कैनेडा की सभी नौ प्रमुख सीटों पर महिलाओं द्वारा कार्य करना एक बहुत बड़ी उपलब्धि हैं। जो महिला शक्ति का बहुत अच्छा उदाहरण पेश कर रहा हैं। मैककी ने कहा कि मैं पूर्ण रुप से सुनिश्चित हूं कि यह निर्णय बहुत ही गंभीर हैं। जिसे जल्दबाजी में नहीं लिया होगा।
पूर्व कैबीनेट मंत्री नॉवा स्कोटिया ने कहा कि यह सिलसिला तब से आरंभ हुआ जब पूर्व प्रधानमंत्री स्टीफन हार्पर द्वारा पहली महिला जज मार्क नेडन को नियुक्त किया गया था। जिसे पहली बार क्यूबिक न्यायिक आधार पर संवैधानिक अड़चने बताकर उन्हें अपनी सीट से हटा दिया गया। इस दुविधा के हल के लिए उम्मीदवारों में से छ: महिला सदस्यों का चयन किया गया, और यह सूची उच्चाधिकारियों के पास चयन और चर्चा हेतु भेजी गई।
इस सूची में से एक महिला को जज के रुप में चुना और शेष चार महिलाओं को पीछे बेंच में बैठाकर यह सिद्ध किया गया कि महिला शक्ति न्याय प्रणाली के लिए सबसे अधिक उपयोगी हैं।
मैककी ने बताया कि वह निर्णय उस समय का सबसे अधिक महत्वपूर्ण निर्णयों में से एक था, जब दुनिया में महिला शक्ति का सबसे अच्छा संदेश देने का समय था, उन्होंने अपने ट्विटर संदेश में कहा कि सुप्रीम कोर्ट ऑफ कैनेडा में महिलाओं की संख्या इससे कहीं अधिक करना हमारा उद्देश्य हैं, जिसे हम शीघ्र ही पा सकेंगे। संवैधानिक बाधाओं के बावजूद लिबरल सरकार इस उद्देश्य की पूर्ति के लिए तत्पर हैं, इसके लिए वह विविधता पूर्ण चयन करके सभी रिक्त पदों को शीघ्र ही भरना चाहते हैं।
जून 2014 में हार्पर ने जस्टीक क्लेमेंट गैसकॉन के नाम की अपील करने हुए क्यूबेक कोर्ट से उन्हें नियुक्ति को कहा था। उन्होंने आगे बताया कि पिछले कुछ वर्षों में न्यायपालिका के लिए अपने अंतिम निर्णय में कैनेडा के आपराधिक मुद्दों पर कोई चर्चा नहीं की। सोशेन ने कहा कि महिलाओं की एक पुरानी छवि बदल रही हैं जिसे पूर्ण करने के लिए सभी आगे आने होगा।
You might also like

Comments are closed.