2017 में पांच केंद्रीय मंत्रियों पर रहेगी नजर

कैनेडा राजनीति में प्रधानमंत्री के साथ साथ विपक्षी पार्टियों में नेतृत्व, चुनावी सुधार आदि मुख्य मुद्दे छाने की संभावना

टोरंटो। इस वर्ष कंजरवेटिवस और न्यू डैमॉक्रेटस के नए प्रमुखों का शपथ ग्रहण करना, वहीं दूसरी ओर लिबरलस का अपने बनाए कुछ कठोर निर्णयों  पर कार्य करना और उसके साथ साथ प्रधानमंत्री के विवादित अनुदान संचय आदि पर भी काम करना होगा। इन सबके अलावा चुनावी सुधार को भी आगे बढ़ाना सबसे बड़ी उपलब्धि मानी जा सकती हैं, यदि वह होता हैं तो।
प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो
देश में इस वर्ष सबसे अधिक महत्वपूर्ण व्यक्तित्व के रुप में माने जाने वालें प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो पर सबकी नजरें रहेगी, विशेष तौर पर उनके लिए गए कठोर निर्णयों को वे देश में किस प्रकार सफलता के साथ क्रियान्वित कर पाते हैं, यह माना जा रहा हैं कि ट्रुडो आज भी प्रसिद्धी में अपनी पार्टी से आगे हैं, सूत्रों के अनुसार जहां ट्रुडो की प्रसिद्धी 59 प्रतिशत रही, वही उनकी पार्टी की प्रसिद्धी चुनावी वर्ष की तुलना में अब केवल 47 प्रतिशत ही हैं। लोगों की निगाह उनके द्वारा प्राकृतिक संसाधन मंत्री जिम कार के जाने के बाद पैट्रोल क्षेत्र में और अधिक बढ़ गई हैं, उसे वह किस प्रकार संभालते हैं।
लोकतांत्रिक कानून मंत्री मारयम मॉनसेफ
लिबरलस को अपने प्रचार की समाप्ति से पूर्व 2019 से संघीय चुनावों की तैयारी पूरी करनी होगी जिसमें उनकी सरकार के कानून मंत्री मारयम मॉनसेफ ने लोगों से वादा किया कि वे चुनावी सुधार प्रक्रिया के दौरान जिसमें आवश्यक बदलावों के पश्चात उसे लागू किया जाएगा, इसके लिए एक विशेष कमेटी का गठन भी किया जाएगा, जो इस पर कार्य करेगी। मॉनसेफ ने कहा कि चुनावी सुधार का प्रभाव हाऊस ऑफ कॉमनस के सभी सांसदों पर पड़ेगा, इसके कारण सभी प्रकार के बिलों को पारित करने में भी सहयोग मिलेगा।
एनडीपी सांसद नाथन कुलेन
ब्रिटीश कोलम्बिया सांसद नाथन कुलेन 
सांसद नाथन कुलेन एनडीपी पार्टी के एक वरिष्ठ समीक्षक हैं जो लोकतान्त्रिक सुधारों के मुद्दे पर गहन नजर बनाएं हुए हैं, समय समय पर सरकार द्वारा किए जा रहे बदलावों पर मॉनसेफ को इसकी सूचना दे रहे हैं। कुलेन उनकी कार्यशैली पर उन्हें अनेक प्रकार से चुनौती भी दे सकते हैं।
कंसरवेटिव सांसद केली लिएटच
ओंटेरियो सांसद केली लिएटच भी अपने कार्यों में इस वर्ष गहन चर्चा में रह सकती हैं वह अपने मिशन में सफल होगी या असफल यह समय ही बताएगा, जिसके कारण उनका भविष्य भी उनकी सफलता पर टिका हुआ हैं और पार्टी की ख्याति पर भी। उनके द्वारा यदि जीत हासिल की जाती हैं तो यह बात स्पष्ट हो जाएगी कि कैनेडा में लोकप्रियता का महत्व इतना अधिक नहीं हैं।
कंसरवटिव नेतृत्व के लिए ‘सर्वसम्मति ‘ से चुना गया उम्मीदवार
इस वर्ष कजंरवेटिव नेतृत्व की दौड़ में सही का चयन करना सबसे महत्वपूर्ण हैं, जिसके लिए सभी की नजर पार्टी पर रहेगी, इस बार ऐसे प्रतिनिधि को चुनना होगा जो सभी चयन प्रक्रियाओं में खरा उतरे, पिछले कुछ समय से कोई भी ऐसा नेता नहीं चुना जा रहा जो पार्टी की सभी विशेषताओं को पूरा कर सके, और सबसे महत्वपूर्ण इसके लिए पार्टी के सभी सदस्यों को किसी एक चयन पर एकमत होना अति आवश्यक होगा।
You might also like

Comments are closed.