लोगों की लापरवाही के कारण ओंटेरियो में कोरोना के मामलों में आई बढ़ोत्तरी : स्वास्थ्य अधिकारी

टोरंटो। ओंटेरियो के स्वास्थ्य अधिकारियों द्वारा ताजा रिपोर्ट के अनुसार पिछले दिनों मदर्स डे पर स्थानीय लोगों द्वारा निर्देशों की धज्जियां उड़ाने का प्रतिफल अब सभी के सामने आ रहा हैं, पिछले छ: दिनों में राज्य में पॉजिटीव केसों की वृद्धि इसी लापरवाही का नतीजा हैं। जारी रिपोर्ट में यह बताया गया मदर्स डे के पश्चात गत बुधवार को प्राप्त पॉजिटीव केसों की संख्या 413 थी, जबकि गुरुवार को 441 रही, वहीं शुक्रवार को यह आंकड़ा 412 पर सिमटा तो शनिवार को इस संख्या ने सभी रिकॉर्डों को तोड़कर 460 तक पहुंच गया तो वहीं रविवार को यह संख्या 404 तक पहुंची। राज्य की स्वास्थ्य मंत्री क्रिस्टीन ईलीयॉट ने कहा कि मदरÓडे पर लोगों को पहले से जागरुक किया जा रहा था और स्वयं प्रीमियर ने भी उनसे प्रार्थना की थी कि इस मौके पर केवल निकटतम परिजनों से ही मिलें और पार्टी मनाएं, परंतु लोगों ने अपनी लापरवाही दिखाते हुए बड़ी संख्या में लोगों का जमावड़ा किया जिसके कारण राज्य में संक्रमितों का आंकड़ा कम होने का नाम नहीं ले रहा। लोगों को नए स्वास्थ्य निर्देशों में भी केवल पांच व्यक्तियों के एकत्र होने की बात कहीं गई थी, जिसे भी नहीं माना गया। उन्होंने आगे कहा कि केवल इस माह के प्रारंभ में 9 मई को 24 घंटे के अंदर संक्रमितों की संख्या 294 रहीं उसके पश्चात यह आंकड़ा प्रतिदिन 400 के निकट ही रहा, जोकि चिंता का विषय हैं।
ज्ञात हो कि सरकार ने 11 मई के पश्चात गार्डन सेंटरों और हार्डवेयर स्टोरों को भी खोलने की अनुमति दे दी हैं, जिसके पश्चात और अधिक लोगों का एकत्र होना बढ़ गया हैं, इसके अतिरिक्त पिछले दिनों ट्रिनीटी बैलवूडस व अन्य पार्कों में लोगों का उमड़ना इस बात का सूचक है कि वे इस महामारी को हल्के में ले रहे हैं, जिसका परिणाम बेहद दु:खद हो सकता हैं। स्वास्थ्य अधिकारियों के अनुसार अभी भी राज्य में संक्रमितों की प्रतिदिन संख्या नियंत्रित हैं और यदि कुछ और समय इस शटडाउन का पालन उचित प्रकार से किया जाएं तो यह संख्या अत्यधिक नहीं हो सकेगी, परंतु यदि लापरवाही बरती गई तो स्थिति अमेरिका, ईटली और ब्रिटेन से भी बदत्तर हो जाएंगे।
ट्रिनीटी बैलवूडस पार्क में 2102 लोग एकत्र हुए थे जबकि सरकारी निर्देश के अनुसार केवल पांच लोग ही एकत्र हो सकते हैं, जिन्हें भी सोशल डिशटेन्सींग का उचित पालन करना अनिवार्य होगा। मेयर ने लोगों की इस लापरवाही पर भारी खेद व्यक्त किया और बताया कि पार्क के सभी प्रबंधकों से बातचीत चल रही हैं और दोषियों पर कड़ी कार्यवाही दी जाएंगी जिन्होंने अधिक भीड़ आने के दशा में तुरंत ही कोई कदम क्यों नहीं उठाया, इतनी अधिक भीड़ जमा ही नहीं होने देनी चाहिए थी, जिसके कारण अगले कुछ दिनों में महामारी के राज्य में विकराल रुप धारण करने की शंका हैं। वैसे सरकारी सूत्रों के अनुसार सरकार टेस्टींग संख्या को बढ़ा रही हैं, अधिकारियों के अनुसार प्रतिदिन 20,000 टेस्टों को पूरा किया जा रहा हैं, प्रीमियर डाग फोर्ड ने भी माना कि उनकी टेस्टींग नीति सफल रहेगी और जल्द ही इस महामारी से हम निजात पा लेंगे।
You might also like

Comments are closed.