गाजा अस्पताल पर हुए हमले पर कैनेडा ने सबूतों के साथ उठाएं कई सवाल : ब्लेयर

Canada raised many questions with evidence on the attack on Gaza hospital: Blair

Canada raised many questions with evidence on the attack on Gaza hospital: Blair
Canada raised many questions with evidence on the attack on Gaza hospital: Blair

 Attack on Gaza hospital : टोरंटो। रक्षामंत्री बिल ब्लेयर (Defense Minister Bill Blair) ने मीडिया के साथ चर्चा में इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि पिछले दिनों गाजा के एक अस्पताल पर हुए रॉकेट हमले को लेकर मौजूदा अटकलों को दूर करते हुए कहा गया कि हमले के पांचवे दिन भी दुनिया में अभी भी इस बात की पुष्टि नहीं हो पाई हैं कि वास्तव में यह हमला किसके द्वारा किया गया हैं, जहां गाजा का आरोप है कि यह हमला इजरायल ने किया हैं, तो इजरायल ने अपने सैटेलाईट सबूतों का हवाला देते हुए कहा कि गाजा आतंकी समूह द्वारा ही भूलवश यह हमला अपने ही देश के अस्पताल पर कर दिया गया, जिसके लिए इजरायली सैन्य अधिकारियों अपने सैन्य उपकरणों का हवाला देते हुए कहा कि हमले में प्रयोग किए रॉकेट का आकार उनके सामान्य रॉकेटों से बिल्कुल भिन्न हैं और यह हमला फिलीस्तीनी इस्लामिक जिहाद द्वारा इजरायल पर किए हमले में त्रुटि के कारण अपने ही देश पर छोड़ दिया गया, जिससे यह हादसा घटा।

सूत्रों की माने तो पिछले दिनों गाजा आतंकी हमले के अंतर्गत 1400 इजरायली नागरिकों की मृत्यु की पुष्टि की गई हैं, वहीं इजरायल ने अपने बदले के हमले में लगभग 4600 फिलीस्तीनियों को हवाई हमलों का शिकार बनाया। कैनेडा का यह भी कहना है कि इजरायल अधिक से अधिक मानवीय अधिकारों का पालन करें और कोई भी ऐसा कार्य नहीं करें, जिससे मानवीय अधिकारों का उल्लंघन हो। इस संबंध में कैनेडा ने इजरायल की मदद हेतु राहत सामग्रियों का एक छोटा शिपमेंट भेजा। जौली ने यह भी बताया कि उन्होंने पिछले महीने ही अपने एक बयान में यह माना था कि गाजा पूरी दुनिया में एक ऐसा स्थान हैं जहां कोई भी आतंकी हमला किसी भी समय हो जाता हैं, जोकि किसी भी दूसरे देश के नागरिक के लिए सुरक्षित नहीं।

इस हमले के बाद इजरायल के दबाव के बावजूद इजिप्ट ओर जॉर्डन ने यह स्पष्ट कर दिया हैं कि वे लगभग 2.3 मिलीयन फिलीस्तीन नागरिकों को अपने देशों से निष्कासित नहीं करेंगे। जबकि इजरायल ने अपनी घोषणा में कहा कि वह हमास में चल रहे सभी आतंकी समूहों को जड़ से समाप्त कर देगें और उसी के बाद चैन की सांस लेंगे। वहीं ग्लोबल अफेयर कैनेडा के वरिष्ठ अधिकारियों का कहना है कि अभी तक इस हमले में दो कैनेडियनस की मौत की पुष्टि की जा चुकी हैं, वहीं तीसरे लापता कैनेडियन को भी मृत माना जा रहा हैं, लेकिन अभी तक बंधकों में से किसी भी कैनेडियन नागरिक होने की पुष्टि नहीं की गई हैं।

इसके अलावा जौली ने यह भी कहा कि जल्द ही कैनेडा अपने मित्र इजरायल को सैन्य मदद भी भेज सकता हैं, इसके लिए दोनों देशों के मध्य वार्ता आरंभ कर दी गई हैं। उन्होंने इस बात की भी पुष्टि करते हुए सुनिश्चित किया कि इस समय 4,249 लोग इजरायल में पंजीकृत रुप से निवास कर रहे हैं और इनमें से 476 कैनेडियन पश्चिमी बैंक और गाजा में रह रहे हैं। जौली ने यह भी कहा कि कैनेडा संयुक्त राष्ट्रों के साथ भी इस विषय पर गहन चर्चा कर रहा हैं और बंधक नागरिकों को जल्द से जल्द आतंकी चुंगल से छुड़ाने के प्रयास में लगा हुआ हैं।

You might also like

Comments are closed.