ब्रिटेन चुनावः जनता से किए सारे वादे निभाएंगेः कैमरन

Britain's PM Cameron and his wife Samantha wave as they arrive at Number 10 Downing Street in Londonलंदन । ब्रिटेन में गुरुवार को हुए चुनाव में डेविड कैमरन की कंजरवेटिव पार्टी ने संसद में स्पष्ट बहुमत प्राप्त कर लिया है।1992 के बाद से कंजरवेटिव पार्टी की यह सबसे ब़़डी जीत है। जीत हासिल करने के बाद डेविड कैमरन ने कहा कि उनका उद्देश्य सामान्य है। हमारे यूनाईटेड किंगडम में सबके लिए प्रशासन के आधार पर शासन करना। कैमरन ने कहा कि अब समय आ गया है कि इंग्लैंड और स्कॉटलैंड के बीच बंटवारा खत्म किया जाए। मैं देश को एकसाथ लाना चाहता हूं। वेल्स और स्कॉटलैंड को जल्द से जल्द शक्ति सौंप दी जाएगी। यदि मैं सरकार बनाने में सफल रहा को मैं एक देश एक यूनाईटेड किंग्डम की स्थिति चाहूंगा। यह सबसे अच्छी जीत है। उन्होंने कहा कि हम जनता से किए सारे वादे निभाएंगे।
कैमरन ने ब्रिटेन के यूरोपीय यूनियन का सदस्य बने रहने के मुद्दे पर जनमत संग्रह कराने और स्कॉटलैंड और वेल्स को शासन की शक्तियां हस्तांतरित करने का वादा किया है। कैमरन अपनी विटने सीट से चुनाव जीत गए हैं। उन्होंने अपने भाषण में आर्थिक सुधारों को पूरा करने का वादा किया है। भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की स्टाइल में उन्होंने ‘ फिर एक बार कैमरन सरकार’ का नारा दिया था। लगता है यह काम कर गया क्योंकि उनकी पार्टी 329 सीटों पर जीत मिली है जबकि ब्रिटिश संसद हाउस ऑफ कामंस में बहुमत के लिए 326 सीटों की ही जरूरत है।
मिलीबैंड ने मानी हार
लेबर पार्टी के नेता एड मिली बैंड डोंकास्टर उत्तर सीट पर जीत गए हैं। उन्होंने हार स्वीकार करते हुए चुनाव को निराशाजनक और कठिन बताया। बाद में पार्टी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया। लिबरल डेमोक्रट को ब़़डा नुकसान कंजरवेटिव पार्टी के साथ सत्ता में शामिल लिबरल डेमोक्रेट्स को चुनाव में ब़़डा नुकसान हुआ है। 2010 में उसके द्वारा जीती गई 57 सीटों में से 39 पर उसे हार का सामना करना प़़डा है।
पार्टी नेता निक क्लेग शेफील्ड हेलम सीट पर जीत गए हैं लेकिन अन्य वजनदार नेता जैसे विंस केबल और सिमोन हुजेस को ब़़डी हार का सामना करना प़़डा है। क्लेग ने भी अध्यक्ष पद से इस्तीफा दे दिया है। स्काटलैंड में एसएनपी चुनाव की खास बात रही स्कॉटलैंड में करिश्माई नेता निकोल स्टर्जन के नेतृत्व में एसएनपी [स्कॉटिश नेशनल पार्टी] की सफलता और वहां राष्ट्रवाद का ब़़ढना। यहां की 59 सीटों में से 55 पर एसएनपी विजयी रही है। इस क्षेत्र पर पहले लेबर पार्टी का प्रभुत्व रहा है। संडरलैंड से आया पहला नतीजा जैसे कि उम्मीद थी पहला नतीजा संडरलैंड से आया। मतदान खत्म होने के महज 50 मिनट बाद ही वहां का नतीजा घोषित कर दिया गया। वहां लेबर पार्टी जीती है।

You might also like

Comments are closed.