सरकार जल्द करेगी सीवीसी की नियुक्ति

8नई दिल्ली । केंद्रीय सतर्कता आयोग में मुख्य सतर्कता आयुक्त (सीवीसी) और अन्य आयुक्त की नियुक्ति जल्द ही होगी। केंद्रीय कार्मिक राज्यमंत्री जितेंद्र सिंह ने सोमवार को यह जानकारी दी। कुछ दिनों पहले ही सुप्रीम कोर्ट ने सीवीसी की नियुक्ति पर लगी रोक हटाई है।
एक सम्मेलन में भाग लेने पहुंचे राज्यमंत्री ने संवाददाताओं से बातचीत में कहा कि मामला अदालत में था। हाल में हमलोग कोर्ट के निर्देश के अनुसार सभी दस्तावेजों के साथ पेश हुए थे। अब कोर्ट ने इस बारे में आगे काम करने की इजाजत दे दी है। मैं पूरी तरह आश्वस्त हूं कि बहुत जल्द शेष प्रक्रिया पूरी कर ली जाएगी।
सीवीसी प्रदीप कुमार और सतर्कता आयुक्त जेएम गर्ग के पिछले साल क्रमश: 28 सितंबर और सात सितंबर को कार्यकाल पूरा कर लेने के बाद से से ही आयोग में दो पद खाली हैं। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले हफ्ते अपनी रोक हटा ली और केंद्र को तैयार संक्षिप्त सूची में से सीवीसी और सतर्कता आयुक्त की नियुक्ति की प्रक्रिया आगे बढ़ाने को कहा। सुप्रीम कोर्ट ने पिछले साल 17 दिसंबर को सरकार से नियुक्ति की प्रक्रिया शुरू करने से पहले अनुमति लेने को कहा था। नियुक्ति के लिए जारी विज्ञापन के आधार पर कुल 130 आवेदन मिले थे। उनमें से 10-10 उम्मीदवारों की संक्षिप्त सूची तैयार की गई थी। केंद्र की भ्रष्टाचार निरोधक इस संस्था के प्रमुख मुख्य सतर्कता आयुक्त और दो आयुक्त होते हैं। नियमित सीवीसी के अभाव में केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल (सीआइएसएफ) के पूर्व महानिदेशक राजीव अभी सीवीसी कां काम देख रहे हैं।

You might also like

Comments are closed.