सुषमा ने बताई मोदी सरकार की विदेश नीति की खूबियां

sushmaswaraj31

सुषमा ने बताई मोदी सरकार की विदेश नीति की खूबियां

 

नई दिल्ली । विदेश मंंत्री सुषमा स्वराज ने मोदी सरकार के एक साल पूरा होने पर विदेश नीति की जमकर तारीफ की। उन्होंने कहा कि पिछले 15 साल में किसी भी भारतीय प्रधानमंत्री ने नेपाल का दौरा नहीं किया था। लेकिन हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी नेपाल गए। पाकिस्तान के संबंधों पर बोलते हुए सुषमा स्वराज ने कहा कि पेशावर में हुई दर्दनाक घटना के वक्त पीएम मोदी ने पाकिस्तानी प्रधानमंत्री से बातकर उन्हें भरोसा दिलाया, और कहा कि ऐसे संकट के समय भारत उनके साथ खड़ा है।

 

उन्होंने कहा कि हमारी पाकिस्तान नीति सपष्ट है। स्वराज ने कहा कि रिश्तों में कड़वाहट के बावजूद कठिन वक्त में दोनों देशों ने एक दूसरे के साथ सहयोग किया है। संवाददाताओं से बातचीत करते हुए सुषमा ने कहा कि बीते एक साल में हमने तकरीबन 101 देशों से बात की।

 

स्वराज ने कहा कि पाकिस्तान से बातचीत हमने तीन सिद्धातों पर की। पहला हम सभी मुद्दों का हल शांतिपूर्ण तरीके से हल करना चाहते हैं। दूसरा बातचीत सिर्फ भारत और पाकिस्तान के बीच होगी, कोई तीसरा पक्ष नहीं होगा। बातचीत की बुनियाद अहिंसात्मक प्रष्ठभूमि पर होगी।

 

इराक में फंसे भारतीयों को वापस लाने के मसले पर सुषमा स्वराज ने कहा कि एक भारतीय इराक से आतंकियों के चंगुल से छुटकर आया। उसके मुताबिक वहां फंसे सभी भारतीयों को मार दिया गया है। लेकिन हमने अपने 8 सूत्रों से मिली जानकारी के बाद यह बताया सभी भारतीय जिंदा है। विदेश मंत्री ने जानकारी देते हुए कहा कि इस साल प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी इजरायल का दौरा करेंगे। तिथि व समय निश्चित नहीं है।

 

भारत-पाकिस्तान क्रिकेट संबंधों की बहाली पर सुषमा ने कहा कि इस पर फिलहाल कोई फैसला नहीं हुआ है।

 

You might also like

Comments are closed.