वायुसेना को और ज्यादा लड़ाकू विमानों की जरूरत है :कांग्रेस

singhvi

नई दिल्ली । फ्रांस से राफेल लड़ाकू विमान सौदे को लेकर कांग्रेस ने राजग सरकार पर पलटवार किया है। कांग्रेस नेता अभिषेक मनु सिंघवी ने कहा है कि वायुसेना को और लड़ाकू विमानों की जरूरत है और सरकार कहती है कि ऐसा नहीं है। सिंघवी ने रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर पर निशाना साधते हुए कहा कि वे राष्ट्रीय सुरक्षा को लेकर गंभीर नहीं हैं।
सिंघवी ने प्रेस कॉफ्रेंस के दौरान कहा कि हमारी वायुसेना बार बार मांग कर रही है कि हमें 45 स्कवाड्रन की जरूरत है और प्रत्येक स्क्वाड्रन में कम से कम 20 एयरक्राफ्ट होने चाहिए। राफेल सौदे पर पर्रिकर को आड़े हाथों लेते हुए सिंघवी ने कहा कि साल भर पहले हम 10 से 15 स्कवाड्रन्स बढ़ाना चाहते थे, लेकिन अब रक्षा मंत्री कह रहे हैं कि हम इतनी जरूरत नहीं है। उन्होंने पीएम, रक्षा मंत्री पर निशाना साधते हुए कहा कि चीन लगातार घुसपैठ कर रहा है और पाकिस्तान कश्मीर का राग अलाप रहा है फिर भी सरकार निष्क्रिय बनी हुई है।

रक्षा मंत्री ने संप्रग सरकार पर उठाए थे सवाल

गौरतलब है कि संप्रग सरकार के समय हुए 126 राफेल लड़ाकू विमानों के प्रस्तावित सौदे को ‘आर्थिक रूप से अव्यावहारिक’ और गैर जरूरी बताते हुए रक्षा मंत्री मनोहर पर्रिकर ने कहा था कि राजग सरकार केवल 36 फ्रांसीसी लड़ाकू विमान खरीदेगी, जिनका इस्तेमाल रणनीतिक उद्देश्य से किया जाएगा। पर्रिकर ने पूर्व रक्षा मंत्री ए के एंटनी द्वारा शुरू की गयी निविदा प्रक्रिया पर सवाल खड़े किये थे और कहा कि एंटनी ने निविदा प्रक्रिया में इस तरह रोड़े डाले कि राफेल सौदा कभी लागू ही नहीं हो पाए।

You might also like

Comments are closed.