भारत की आपत्तियों के बावजूद गुलाम कश्मीर में मतदान

5

इस्लामाबाद। भारत की आपत्तियों के बावजूद पाकिस्तान ने सोमवार को गुलाम कश्मीर के गिलगिट-बाल्टिस्तान में विधानसभा चुनाव कराए। सेना की भारी तैनाती के बीच सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक वोट डाले गए। वोट डालने के लिए महिलाएं भी बड़ी संख्याा में घरों से बाहर निकलीं। पाकिस्तान चुनाव आयोग के अनुसार कुल 24 विधानसभा सीटों के लिए 272 प्रत्याशी किस्मत आजमा रहे हैं।
स्कारदू की छह, दियामेर की चार, गिलगिट, हुंजा नगर, गांचे और घीजेर की तीन-तीन और एस्तर की दो सीटों के लिए वोट डाले गए। कुल 1143 मतदान केंद्रों में से आयोग ने 282 को अति संवेदनशील और 260 को संवदेनशील घोषित कर रखा था। सत्ताधारी पाकिस्तान मुस्लिम लीग नवाज, पाकिस्तान पीपुल्स पार्टी और पाकिस्तान तहरीक-ए-इंसाफ के बीच कड़ी टक्कर बताई जा रही है। पूर्व सैन्य शासक परवेज मुशर्रफ की पार्टी ऑल पाकिस्तान लीग भी इन चुनावों में हिस्सा ले रही है। उसने 13 सीटों पर उम्मीदवार उतारे हैं।
गौरतलब है कि 2009 में सत्ता हस्तातंरण के बाद पाकिस्तान ने दूसरी बार यहां चुनाव कराए हैं। उसने क्षेत्र का नाम नॉर्दर्न एरियाज से बदलकर गिलगिट-बाल्टिस्तान किया था और यहां विधानसभा गठित की थी। भारत ने इस चुनाव का सख्त विरोध करते हुए कहा था कि यह मतदान गिलगिट-बाल्टिस्तान पर पाकिस्तान के अवैध एवं जबरन कब्जे को छुपाने की कोशिश है। वहीं, पाकिस्तान का कहना है कि भारत को उसके आंतरिक मामलों में दखल नहीं देना चाहिए।

You might also like

Comments are closed.