भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध सुधारने को बढ़ावा देगा अमेरिका

usa

बाशिंगटन। अमेरिका ने भारत के म्यांमार में किए गए सैन्य कार्रवाई पर किसी टिप्पणी से इनकार करते हुए कहा है कि वह भारत और पाकिस्तान के बीच आपसी तनाव घटाने पर जोर देगा। गौरतलब है कि भारत के म्यांमार में की गई कार्रवाई के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच तनाव काफी बढ़ गया है।
अमेरिकी विदेश विभाग के प्रवक्ता जेफ राथके ने मीडिया के म्यांमार ऑपरेशन से जुड़े सवालों का जबाव देते हुए कहा कि वे किसी खास ऑपरेशन के बारे में तो कोई टिप्पणी नहीं करेंगे। लेकिन यह जरूर है कि अमेरिका भारत और पाकिस्तान के बीच आपसी संबंध सुधारने को बढ़ावा देगा। साथ ही उन्होंने कहा कि अमेरिका चाहता है कि भारत और पाकिस्तान को आपस में बंद पड़ी बातचीत को दुबारा शुरू करना चाहिए।
उन्होंने कहा कि भारत और पाकिस्तान दोनों ही देश आतंकवाद और चरमपंथ के शिकार हैं, इसलिए बेहतरी इसी में है कि दोनों देश आपस में मिल-बैठकर मसले को सुलझाए।
पत्रकारों द्वारा यह पूछे जाने पर कि क्या म्यांमार की घटना के बाद भारत और पाकिस्तान के बीच बढ़े तनाव को लेकर अमेरिका कोई आधिकारिक बयान जारी करेगा। इस पर राथके ने कहा कि जैसा कि वे पहले कह चुके हैं कि अमेरिका भारत और पाकिस्तान के बीच संबंध सुधारने को बढ़ावा देगा। इससे अधिक इस मसले पर उन्हें कुछ नहीं कहना है।
हालांकि राथके ने इस पर भी कोई प्रतिक्रिया नहीं दी कि क्या वे इस मुद्दे को पाकिस्तान के समक्ष उठाएंगे। उन्होंने केवल इतना कहा कि निश्चित रूप से इस मसले पर हमारी नजर है।

You might also like

Comments are closed.