बंगलादेश में महासेन तूफान ने मचाई तबाही, 45 मरे

8392925चटगांव,19 मई 2013 – गलादेश के दक्षिणी तट पर आए चक्रवाती तूफान ‘महासेन’ के कारण अब तक कम से कम 45 लोग मारे गए और लाखों लोगों को शिविरों में शरण लेने को मजबूर होना पडा है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि तूफान ने कल सुबह पटुआखाली जिले में दस्तक दी थी। इस दौरान भारी बारिश होती रही और हवा की रफ्तार 100 किलोमीटर प्रति घंटा थी।
तूफान के कारण हजारों लोगों को तटीय क्षेत्रों से हटाकर राहत शिविरों में पहुंचाया गया है। बाद में यह तूफान पश्चिम की ओर बढ गया जिसेस घनी आबादी वाले चटगांव और काक्स बाजार इसके कहर से बचे रह गए। अनुमान था कि तूफान भारत और म्यांमार के कुछ इलाकों में भी अपना कहर ढाहेगा लेकिन ये इलाके भी बचे रहे गए जिससे म्यांमार के पश्चिमी हिस्से में शिविरों में रह रहे लगभग 10 लाख लोगों  ने राहत की सांस ली।
इनमें से अधिकतर रोहिंग्या मुस्लिम हैं जो गत वर्ष जातीय हिंसा के भडकने के कारण पलायन कर गये थे। संयुक्त राष्ट्र समन्वित मानवीय मामलों के कार्यालय ‘ओसीएचए’ ने बताया कि बंगलादेश सरकार ने अभी तक पंद्रह जिलों को खाली करवा कर करीब दस लाख लोगों को सुरक्षित स्थानों पर भेज दिया है। गौरतलब है कि बंगलादेश में इस तूफान के पहुंचने से पूर्व इसने श्रीलंका में भारी तबाही मचाई थी जिसमें सात लोग मारे गए थे और करीब 3881 लोग बेघर हो गए थे।

You might also like

Comments are closed.