संदिग्ध आतंकियों ने ब्रिटिश सैनिक का सिर काटा

लंदन,30 मई 2013 – ब्रिटेन की राजधानी लंदन में बुधवार को दो संदिग्ध जेहादी आतंकियों ने एक सैनिक का सिर कलम कर उसकी निर्ममता पूर्वक हत्या कर दी। मौके पर पहुंची ब्रिटिश पुलिस ने संदिग्ध हमलावरों को गोली मार दी। ब्रिटेन के गृह मंत्री थेरेसा मे ने इसे बर्बर हमला करार दिया है। थेरेसा की अध्यक्षता में इमरजेंसी रिस्पांस टीम कोबरा की बैठक बुलाई गई है और हालात का जायजा लिया जा रहा है।
घटना के बाद ब्रिटिश प्रधानमंत्री कार्यालय ने बताया कि पेरिस में फ्रांसीसी राष्ट्रपति से मुलाकात के बाद वहां ठहरने की बजाय डेविड कैमरन रात में ही स्वदेश के लिए रवाना हो गए हैं। इधर, कैमरन ने इसे चरमपंथी घटना करार देते हुए कहा कि इस तरह के हमलों के सामने ब्रिटेन कभी भी नहीं झुकेगा। वहीं, लंदन पुलिस मामले की जांच में जुटी है। हादसे की वीडियो फुटेज मिली है जिसमें खून से सना हुआ मीट काटने का छुरा हाथ में लिए एक व्यक्ति इस्लामी स्लोगन दे रहा है। दक्षिण-पश्चिम लंदन स्थित वूलविक जिले में एक सैन्य छावनी के निकट भारतीय समयानुसार शाम 6.30 बजे के करीब यह हमला हुआ।
थेरेसा ने मेट्रोपॉलिटन पुलिस कमिश्नर बर्नार्ड होगनहोव और खुफिया एजेंसी एमआइ के मुखिया से घटना की जानकारी ली है। एक प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक हमलावरों ने सिर काटने के बाद चाकुओं व कुल्हाड़ी से सैनिक के कई टुकड़े कर दिए और शव को सडक़ पर फेंक दिया। बेखौफ हमलावरों ने हमले के बाद भागने की कोशिश नहीं की और प्रत्यक्षदर्शियों से उनकी तस्वीर लेने और वीडियो बनाने को कहा ताकि वे टीवी पर आ सकें।
मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों अश्वेत हमलावरों को घेरने के बाद गोली मार दी। हमलावरों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है, जहां उनमें एक की हालत गंभीर बताई गई है। स्थानीय सांसद निक रेयांसफोर्ड के मुताबिक मृत सैनिक रॉयल आर्टीलरी बैरक में तैनात था। घटनास्थल से चाकू, बंदूक और कुल्हाड़ी बरामद की गई है। हमले के बाद इलाके में सुरक्षा कड़ी कर दी गई और आसमान में हेलीकॉप्टर मंडराते देखे गए। लंदन में इससे पहले जुलाई 2005 में आतंकी हमला हुआ था। तब चार आत्मघाती हमलावरों ने भूमिगत रेल सेवा और बस नेटवर्क को उड़ा दिया था। हमले में 52 लोग मारे गए थे और सैकड़ों घायल हुए थे। मध्य लंदन में 2007 में ऐसा ही एक आतंकी हमला नाकाम किया गया था।

You might also like

Comments are closed.