जब गिली की हरकत देख दर्शक हंसते-हंसते लोट-पोट हो गए

157196नई दिल्ली-आईपीएल के छठे सत्र में सभी टीमें अपने कोटे के 16-16 मुकाबले खेल चुकी हैं। इस दौरान मैदान पर कई मजेदार घटनाएं देखने को मिलीं, जिसने दर्शकों को हंसते-हंसते लोट-पोट कर दिया। इन्हीं घटनाओं में शामिल है गिलक्रिस्ट की एक हरकत जो उन्होंने अपने आखिरी मुकाबले में की। गिली के उस हरकत ने खिलाडिय़ों के साथ-साथ दर्शकों को ठहाके लगाने पर मजबूर कर दिया।
किंग्स इलेवन पंजाब का आखिरी मुकाबला मुंबई इंडियंस के खिलाफ था। पंजाब पहले ही प्लेऑफ से बाहर हो चुकी थी। ऐसे में उसके पास अब पाने के लिए कुछ भी नहीं था। उस मुकाबले में उनके खिलाड़ी बिंदास होकर खेल रहे थे। कप्तान और विकेटकीपर एडम गिलक्रिस्ट ने टॉस के दौरान ही कह दिया था कि आईपीएल का वह उनका आखिर मुकाबला था। ऐसे में वे आखिरी मुकाबले में कुछ ऐसा करना चाहते थे, जिसे वे और उनके प्रशंसक जीवनभर याद रख सकें।
इसी मद्देनजर उन्होंने मुंबई की पारी का आखिरी ओवर डालने का फैसला किया और तेज गेंदबाज प्रवीण कुमार को विकेटकीपिंग का जिम्मा सौंपा। इसे देख तमाम दर्शक हैरान हो गए। किसी ने इसकी कल्पना भी नहीं की थी कि गिली कुछ ऐसा करने वाले हैं। बहरहाल, उन्होंने तमाम क्षेत्ररक्षकों को अपने अनुसार खड़ा किया। स्ट्राइक पर मुंबई इंडियंस के हरभजन सिंह थे। मुकाबला दिलचस्प था।
अब सभी को बेसब्री से गिली के पहली गेंद का इंतजार था। हरभजन भी बड़ा शॉट लगाने को तैयार थे। गिली ने गेंद फेंकी और हरभजन ने एक हाथ से लॉन्ग ऑन पर हवा में शॉट खेला, लेकिन वहां पहले से ही पंजाब के गुरकीरत सिंह मुस्तैदी के साथ खड़े थे। ये गुरकीरत सिंह वही हैं, जिन्होंने आईपीएल के इसी सीजन में बाउंड़ी लाइन पर डाइव लगाकर एक जबरदस्त कैच लपका था। ऐसे में उनसे कैच छूटने का कोई चांस नहीं था। गुरकीरत ने आसानी से कैच लपक लिया और गिली को उनके आईपीएल करियर की पहली गेंद पर विकेट मिल गया। वह मुंबई का आखिरी विकेट था। गिली ने आईपीएल करियर में सिर्फ एक गेंद की और उसपर भी उन्हें विकेट मिल गया। उन्हें जैसे ही विकेट मिला, मानो उन्हें उनकी मंजिल मिल गई। वे चारों तरफ खुशी के मारे उछलने लगे। साथी खिलाड़ी उन्हें गले लगाने को बेताब थे, लेकिन वे मस्ती में डूबना चाहते थे। उन्होंने कई तरह के डांस किए, लेकिन सबसे अधिक हरभजन सिंह वाले स्टेप्स किए। यह देख तमाम दर्शक ठहाके लगाने लगे। खिलाड़ी भी उनके साथ मस्ती में खो गए।
मैच समाप्ति के बाद गिली से जब पूछा गया कि आपने डैरेन सैमी का स्टेप नहीं किया, तो उन्होंने हंसते हुए कहा कि वे भूल गए थे। उन्हें डैरेन सैमी का स्टेप याद नहीं था। गिलक्रिस्ट ने अपने पूरे क्रिकेट करियर में इस गेंद से पहले लिस्ट ए के मुकाबले में 12 गेंदें फेंकी हैं, लेकिन उनमें उन्हें कोई विकेट नहीं मिला था।

You might also like

Comments are closed.