उम्मीद है वादे पूरे करेंगे नवाज शरीफ : खुर्शीद

इलाहाबाद -भारत ने उम्मीद जताई कि पाकिस्तान में सत्ता की कमान संभालने जा रहे नवाज शरीफ उन ‘सकारात्मक संकेतों’ को ‘वास्तविकता में तब्दील’ करेंगे जो उन्होंने देश में अपने चुनाव प्रचार के दौरान दिये थे।

भारतीय विदेश मंत्री सलमान खुर्शीद ने यहां संवाददाताओं से कहा, ‘नवाज शरीफ ने अपने चुनाव प्रचार के दौरान भारत से संबंधित कई सकारात्मक संकेत दिए थे। हम उम्मीद करते हैं कि वह सत्ता संभालने के बाद इन सकारात्मक संकेतों को वास्तविकता में तब्दील करने की दिशा में काम करेंगे।’ खुर्शीद हालांकि मीडिया में आई उन खबरों के बारे में पूछे गए प्रश्न को टाल गए जिसमें कहा गया है कि शरीफ ने विदेश और रक्षा जैसे संवेदनशील प्रभार अपने पास रखने का निर्णय किया है। शरीफ के इस कदम को पाकिस्तान में शक्तिशाली सेना के खिलाफ स्वयं को मजबूती प्रदान करने के प्रयास के रूप में देखा जा रहा है।

उल्लेखनीय है कि एक दशक से अधिक समय पहले उन्हें एक अहिंसक तख्तापलट में उन्हें सत्ता से बेदखल कर दिया गया था। खुर्शीद ने कहा, ‘प्रधानमंत्री अक्सर महत्वपूर्ण प्रभार अपने पास रख लेते हैं यदि उन्हें लगता है कि ऐसा करने की जरूरत है। ऐसे कई उदाहरण हैं जब हमारे प्रधानमंत्री ने भी कुछ खास क्षेत्र में निजी रूचि ली और संबंधित प्रभार कुछ समय के लिए अपने पास ही रख लिये।’

उन्होंने कहा, ‘विदेश नीति एक ऐसा क्षेत्र है जिसमें पूरे विश्व में सरकारों के प्रमुख काफी रुचि लेते हैं। एक विदेश मंत्री के रूप में मैं पाकिस्तान के प्रधानमंत्री के साथ काम करने की संभावना को लेकर रोमांचित हूं। हालांकि ऐसी संभावना है कि अधिकतर मौकों पर वह हमारे प्रधानमंत्री के साथ सीधे बातचीत करेंगे।’ उन्होंने एक प्रश्न के उत्तर में कहा, ‘देश में विभिन्न हिस्सों के लोगों से ऐसी शिकायतें रही हैं कि उनके कुछ रिश्तेदार पाकिस्तानी जेलों में बंद हैं। हम ऐसी शिकायतों को गंभीरता से लेते हैं तथा ऐसी किसी भी सूचना को भारत पाकिस्तान न्यायिक आयोग को सौंपा जाता हैं जिसमें प्रत्येक देश से दो-दो सेवानिवृत्त न्यायाधीश होते हैं। आयोग को दोनों देशों की जेलों का दौरा करने और निवारक उपाय सुझाने का अधिकार है।

You might also like

Comments are closed.