सीरियाई सेना ने विद्रोहियों से कसैर शहर छीना

बेरुत- सीरियाई सेना ने हिजबुल्ला लड़ाकों के साथ मिलकर सीमावर्ती शहर कसैर पर कब्जा कर लिया है। इसे राष्ट्रपति बशर अल असद को सत्ता से हटाने के लिए पिछले दो वर्षो से संघर्ष कर रहे विद्रोहियों की कूटनीतिक हार के रूप में देखा जा रहा है।
विद्रोहियों का कहना है कि वे कसैर से बाहर निकल गए हैं। यह शहर लेबनान की सीमा पर है। इस शहर पर कब्जे के लिए पिछले दो सप्ताह से घमासान लड़ाई चल रही थी। इस दौरान सीरिया में चल रहे गृह युद्ध में लेबनान के हिजबुल्ला ने बढ़ चढक़र हिस्सा लिया। हिजबुल्ला के लड़ाके ने बताया, हमने बुधवार सुबह अचानक हमला किया और शहर में घुस गए। कसैर पर एक वर्ष से अधिक समय तक विद्रोहियों का कब्जा था।
बुधवार को टेलीविजन पर दिखाई गई शहर की तस्वीरों से पता चलता है कि यहां व्यापक तबाही हुई है। इमारतें मलबे में तब्दील हो गई हैं। सडक़ें टूट-फूट गई हैं और कोई दिखाई नहीं दे रहा है। ब्रिगेडियर जनरल याहया सुलेमान ने बेरुत के मयादीन टेलीविजन से कहा, जिसका कसैर पर नियंत्रण हो जाता है, उसी का देश के केंद्र पर नियंत्रण रहता है। और जिसका इस केंद्र पर नियंत्रण रहता है, उसी का पूरे सीरिया पर नियंत्रण रहता है।

You might also like

Comments are closed.