टीम इंडिया के 5 खिलाड़ी, जो पलट सकते हैं मैच का पासा

ICC_LOGO_6_FCनई दिल्ली- आइसीसी चैंपियंस ट्रॉफी के पहले मुकाबले में भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच भिड़ंत होनी है। ट्रॉफी शुरू होने से पहले दोनों अभ्यास मुकाबले जीतकर टीम इंडिया पूरे जोश में है। श्रीलंका के खिलाफ पहले अभ्यास मुकाबले में विराट कोहली और दिनेश कार्तिक का बल्ला चला था तो दूसरे अभ्यास मुकाबले में दिनेश कार्तिक और कप्तान महेंद्र सिंह धौनी का बल्ला चला था।
1. दिनेश कार्तिक : मौजूदा टीम इंडिया में दिनेश कार्तिक ही एक ऐसे खिलाड़ी हैं, जिन्होंने दोनों अभ्यास मुकाबलों में अपने बल्ले से जौहर दिखाया। कार्तिक ने श्रीलंका के खिलाफ पहले अभ्यास मुकाबले में नाबाद 106 रन बनाए थे, जबकि ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे अभ्यास मुकाबले में नाबाद 146 रन बनाए। उनकी बल्लेबाजी देखकर कप्तान धौनी भी काफी प्रभावित हुए। विदेशी जमीन पर उनके इस फॉर्म को देखकर धौनी ने उन्हें तुरंत अंतिम एकादश में शामिल कर लिया है।
2. विराट कोहली : टीम इंडिया के मध्यक्रम बल्लेबाज विराट कोहली ने भी श्रीलंका के खिलाफ पहले अभ्यास मुकाबले में शानदार शतक जड़ा था और 120 गेंदों में 144 रन बनाए थे। कोहली टीम इंडिया के मध्यक्रम की रीढ़ हैं। इनमें क्रीज पर अधिक देर तक टिककर खेलने की पूरी क्षमता मौजूद है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे अभ्यास मुकाबले में वे सिर्फ 9 रन ही बना सके, लेकिन पहले मुकाबले में उन्होंने 334 रनों के विशाल लक्ष्य का पीछा करते हुए जिस अंदाज में बल्लेबाजी की थी, उससे यह तो साबित हो गया कि उनमें इतना दम है कि वे किसी भी परिस्थितियों में रनों की बारिश कर सकते हैं।

3. महेंद्र सिंह धौनी : इस लिस्ट में कप्तान महेंद्र सिंह धौनी भी शामिल हैं। सातवें नंबर पर धौनी जिस अंदाज में बल्लेबाजी करते हैं, वो बेहतरीन है। अगर टीम इंडिया मुश्किलों में रहती है तो वे इस नंबर पर भी आकर टीम को मुश्किलों से बाहर निकालने की पूरी कोशिश करते हैं। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अभ्यास मुकाबले में भी यह देखने में आया था। धौनी ने सातवें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए शानदार 91 रन बनाए थे।
4. उमेश यादव : शादी के कारण थोड़ी देर से टीम इंडिया के साथ जुड़े तेज गेंदबाज उमेश यादव ने ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ दूसरे अभ्यास मुकाबले में जिस तरह से तूफानी गेंदबाजी की, उससे भारत को काफी राहत मिली। यादव ने 5 ओवर में सिर्फ 18 रन देकर 5 विकेट झटके और कंगारू बल्लेबाजों को पिच पर जमने नहीं दिया। उनकी गेंदें काफी स्विंग कर रही थीं। ऐसे में उमेश यादव ने यह साबित किया कि कोई भी दूसरा देश भारत की गेंदबाजी आक्रमण को कमजोर न समझे।
5. इशांत शर्मा : आइपीएल में अपनी गेंदबाजी से सबको हैरान करने वाले इशांत शर्मा का फॉर्म इंग्लैंड में भी जारी है। ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ उन्होंने उमेश यादव का पूरा साथ दिया और 3 महत्वपूर्ण विकेट लिए। इशांत ने 5 ओवरों में सिर्फ 11 रन खर्च किए। इससे अंदाजा लगाया जा सकता है कि कार्डिफ के सोफिया गार्डस मैदान में भारतीय गेंदबाज किस कदर दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ कहर बरपा सकते हैं।

You might also like

Comments are closed.