मिस यूनिवर्स कैनेडा से 24 घंटे बाद वापस लिया खिताब

Miss Universe logo Eटोरंटो-कैसा लग जब आपको कोई सम्मान मिले और 24 घंटे बाद उसे वापस ले लिया जाए। कुछ ऐसा ही वाकया कैनेडा की डेनिस गेरीडो के साथ हुआ। 25 मई को टोरंटो में आयोजित एक कार्यक्रम में ब्रैडफोर्ड की 26 वर्षीय डेनिस गेरीडो को मिस यूनिवर्स 2013 का ताज प्रदान किया गया।
इसके 24 घंटे बाद आयोजकों ने स्पेलिंग एरर के कारण कम्प्यूटराइड स्कोरिंग में गलती का हवाला देते हुए खिताब वापस ले लिया। आयोजकों के मुताबिक गेरीडो इस सौंदर्य प्रतियोगिता में थर्ड रनर अप रहीं थीं। उन्होंने अल्बर्टा के कैलगरी निवासी रिजा सैंटोस (26) को वास्तविक विजेता बताया।
बायोमेडिकल साइंस ग्रेजुएट, ताइ-क्वांडो में ब्लैक बेल्ट और पियानो लर्निग में 8 ग्रेड पाने वाली गेरीडो गेरीडो अपना कॅरियर मेडिकल साइंस में बनाना चाहती है ताकि कैंसर पीडि़तों की मदद कर सके। गेरीडो इससे काफी परेशान है। उन्होंने कहा कि मैं आश्चर्यचकित हूं। मेरा सपना पूरा हो गया था पर एक दिन बाद ही मुझसे देश का प्रतिनिधित्व करने का अवसर छीन लिया। मेरा सपना अधूरा ही रह गया।
तब तक गलती पकड़ी गई खिताब की वास्तविक विजेता सैंटोस अल्बर्टा चली गई थीं। बाद में उन्हें अवार्ड प्रदान किया गया। सैंटोस ने इंजीनियरिंग की पढ़ाई की और कनेडियन फोर्स आर्मी की 15 फील्ड एम्बुलेंस सर्विस के लिए सेवाएं दी।
पहले भी हुए विवाद- इससे पहले भी 2012 में कैनेडा की यह सौंदर्य प्रतियोगिता विवादों में आ गई जब एक ट्रांसजेंडर ने इस प्रतियोगिता में हिस्सा लेने के लिए लंबी कानूनी लड़ाई लड़ी।

You might also like

Comments are closed.