प्रवासी भारतीय होटल व्यवसायी को मिला प्राइड ऑफ इंडिया पुरस्कार

टोरंटो- प्रवासी भारतीय होटल व्यवसायी जोगिन्दर सेंगर को ब्रिटेन में भारत की कला और संस्कृति को बढ़ावा देने की दिशा में उनके उल्लेखनीय योगदान के लिए प्रतिष्ठित प्राइड ऑफ इंडिया पुरस्कार से नवाजा गया है।
मध्य लंदन और पश्चिमी लंदन में एक होटल समूह के मुख्य कार्याधिकारी एवं अध्यक्ष सेंगर को इंडिया इंटरनेशनल फाउंडेशन ने वर्ष 2012 के लिए प्राइड ऑफ इंडिया पुरस्कार से सम्मानित किया।
ब्रिटेन के परिवहन मंत्री स्टीफन हैमंड ने बीती रात मैरियट हीथ्रो होटल में सेंगर को पुरस्कार प्रदान किया। इस अवसर पर लॉर्ड स्वराज पॉल और यहां भारतीय उचायोग में मंत्री (समन्वय) एसएस सिद्धू जैसी हस्तियां मौजूद थीं।
न्याय एवं कानून के क्षेत्र में पुरस्कार एचएसलॉ सॉलिसिटर्स एंड नोटरी के संस्थापक अध्यक्ष प्रवासी भारतीय सॉलिसिटर हरि सिंह को मिला। वैश्विक जिन्स कारोबार एवं वित्त कंपनी डीवीके के संस्थापक दीपक कुंटावाला को व्यापार के क्षेत्र में उपलब्धियों के लिए पुरस्कार दिया गया।
यहां नए भारतीय विद्या भवन केंद्र के निर्माण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले सेंगर ने पुरस्कार ग्रहण करते हुए कहा कि भारतीय संस्कति की विश्व में हर जगह सराहना होती है और हमें न सिर्फ इसे संरक्षित करना चाहिए, बल्कि इसे बढ़ावा देने के लिए काम करना चाहिए।
सेंगर ने कहा कि उन्होंने व्यापार को हमेशा द्वितीयक माना है। उन्होंने कहा, मैं दिल से कहूं तो मैंने हमेशा सामाजिक कार्य, कला एवं संस्कृति को सबसे यादा महत्व दिया है। अपनी संस्कृति को महत्व दिए बिना व्यापार का कोई मतलब नहीं है। उल्लेख में कहा गया, सेंगर अपना अधिकांश समय अनुदान संचयन और परोपकार के कार्यों में बिताते हैं।

You might also like

Comments are closed.