सोशल साइट्स पर बनने से यादा बिगड़ रहे हैं रिश्ते

नई दिल्ली, आज के दौर में सोशल नेटवर्किग साइट्स लोगों की जिंदगी का एक अहम हिस्सा बन गई है। लोग इंसानों के साथ कम और सोशल साइट्स के साथ यादा समय बिता रहे हैं। इस पर रिश्ते बनते से यादा बिगडऩे लगे हैं। आपको बता दें कि 55 से 60 फीसद लोगों का तलाक आज के समय में सोशल साइट्स की वजह से हो रहा है। यह खुलासा अमेरिका के कानूनी फार्म के सर्वे में किया गया है। इसमें बताया गया है कि आजकल रिश्ते जल्द टूटने की वजह सोशल साइट्स के प्रति लोगों का अधिक लगाव है।
क्या आपको पता है कि जो लोग सबसे यादा फेसबुक, ट्विटर का इस्तेमाल करते हैं वो लोग रिश्तों में सबसे यादा धोखा खाते हैं। फेसबुक और ट्विटर पर अपनी फोटो और कमेंट अपलोड करके वे लोगों से बड़ी आसानी से जुड़ तो जाते हैं, लेकिन वो रिश्ता यादा दिन चल नहीं पाता है। यही नहीं इन साइट्स के जरिए जब आप अपने पार्टनर के अकाउंट को भी मॉनिटर करने लगते हैं। तब रिश्तों में जलन और नफरत पैदा होनी शुरू हो जाती है। इसी बीच, आप अपने रिश्ते से दुखी होकर किसी दूसरे यूजर्स के और करीब आ जाते हैं। ऐसे ही आपके रिश्ते में दरार आ जाती है।
सर्वे में ये बात सामने आई है कि फेसबुक और इस तरह की सभी सोशल साइट्स बस धोखा देने का एक प्लेटफॉर्म है। लोग अपने फ्रसट्रेशन भरे कमेंट यहां करते हैं जिसका असर उनकी निजी जिंदगी पर पड़ता है। सर्वे में 19 साल से 35 साल तक के लोगों को शामिल किया गया जो सोशल साइट्स यूज करते हैं। इसमें पता चला कि वे इन साइट्स पर बहुत यादा यकीन करते हैं और इनको लेकर काफी भावुक हैं। अपनी जिंदगी के फैसले कहीं न कहीं वे इन साइट्स पर निर्भर रहते हैं। सर्वे में कहा गया है कि 21वीं सदी के यादातर रिश्ते डिजिटल मीडिया पर आधारित हैं।

You might also like

Comments are closed.