समय का महत्व समझने वाला ही रहता है सफल

watch2कहते हैं कि गुजरा हुआ समय कभी भी वापिस लौट कर नहीं आता। लेकिन हम अक्सर अपने कार्यों को कल पर टाल देते हैं और जब समय निकल जाता है तो पछताते हैं। पर इसका कोई फायदा नहीं होता। वहीं कुछ लोग समय न होने का रोना रोते हैं लेकिन अगर आप समय को सही तरीके से मैनेज करने की कला सीख लें तो आपका काम भी हो जाएगा और आपके पास पर्याप्त समय भी होगा। तो आईए जानते हैं टाइम मैनेजमेंट के फायदे और उसे सही तरीके से मैनेज करने के बारे में−

तनाव से मुक्ति
जब आप अपने सारे कार्य समय पर पूरा कर लेते हैं तो आप अनावश्यक तनाव से मुक्ति पा जाते हैं और न ही आपको अंत समय में किसी प्रकार की परेशानी का सामना करना पडता है। साथ ही जब आप तनावमुक्त होते हैं तो इसका सीधा असर आपकी परफारमेंस पर भी दिखाई देता है और जब आप काम को बेहतर तरीके से करते हैं तो उसमें गलतियां होने के आसार या आपके कुछ भूलने की संभावनाएं न के बराबर होती हैं। साथ ही इससे आपका आत्मविश्वास भी कहीं न कहीं बढ़ता है और आप एक आर्गेनाइज्ड इंसान बनते हैं।
समय का सही इस्तेमाल
जिन लोगों को यह पता होता है कि उन्हें किस समय पर क्या करना है, वह जीवन में खुद के लिए भी समय निकालने में सक्षम होते हैं। खुद के साथ बिताया गया कुछ वक्त उन्हें आंतरिक रूप से खुशी प्रदान करता है, साथ ही ऐसे लोग अपने समय को अनावश्यक रूप से व्यर्थ नहीं करते। समय का सही इस्तेमाल करने से आप उन सब कामों के लिए भी समय निकालने में सक्षम हो जाते हैं, जिन्हें करना पहले आपके लिए संभव नहीं था। यह आपकी ग्रोथ के लिए काफी फायदेमंद है।
 
सकारात्मक व्यक्तित्व
जो लोग टाइम को सही तरीके से मैनेज करने में माहिर होते हैं, उनकी एक बेहतर पर्सनैलिटी लोगों के सामने आती हैं। घर, ऑफिस, कॉलेज व दोस्तों के सामने उनकी पहचान एक ऐसे व्यक्ति के रूप में होती है, जो अपना सभी काम समय पर पूरा करता है। इससे उनकी एक सकारात्मक इमेज तो बनती ही है, साथ ही इससे उनकी तरक्की के रास्ते भी खुलते हैं।
यूं मैनेज करें समय
आपने टाइम मैनेजमेंट के फायदों के बारे में तो जान लिया। अब आपके लिए यह जानना भी आवश्यक है कि आप समय को किस प्रकार मैनेज करें। इसके लिए आपको जीवन में सबसे पहले अपनी प्राथमिकताओं के बारे में जानना आवश्यक है। साथ ही हर चीज को आप एक साथ किस प्रकार मैनेज कर सकते हैं। इसके लिए आपके थोड़े स्मार्ट वर्क की आवश्यकता है। उदाहरण के तौर पर, अगर किसी गृहिणी को सुबह जल्दी होती है और बच्चों का नाश्ता व लंच बनाने के चक्कर में उसे बच्चों को तैयार करने में देर हो जाती है तो उसे नाश्ते व लंच की कुछ तैयारी शाम को अपना पंसदीदा सीरियल देखते हुए ही कर लेनी चाहिए। इससे उसका समय भी बचेगा और बच्चे भी लेट नहीं होंगे। साथ ही सीरियल के दौरान नष्ट होने वाले समय का सही इस्तेमाल भी हो जाएगा।
इसके अतिरिक्त अगर आप समय को सही तरह से मैनेज करना चाहते हैं तो आपको स्वयं के साथ थोड़ा सख्त होना पड़ेगा। मसलन, अगर आप खुद को हेल्दी रखना चाहते हैं और आपने सुबह वॉक करने का फैसला किया है तो अपने फैसले का सम्मान करते हुए उसे पूरा करें। अगर आप ऐसा नहीं करेंगे तो आपको एक्सरसाइज करने के लिए अपना जरूरी काम छोड़कर दिन का समय निकालना पड़ेगा। इस प्रकार आपके काम का नुकसान होगा। इसलिए ध्यान रखें कि आप जो समय जिस काम के लिए तय किया है, उसे उसी समय पर पूरा करें।
मिताली जैन
You might also like

Comments are closed.