Jio एप में भी सेव हो रही है आपकी पर्सनल डीटेल्स

jio1481269164_big

आपको शायद ये न पता हो लेकिन अगर रिलायंस Jio के ग्राहक हैं और आपके फोन में जियो का एप इंस्टाल है तो आपकी प्राइवेसी खतरे में है। रिलायंस जियो ने माय जियो पैकेज में कुछ ऐप्स दी हैं, जिनमें जियो चैट ऐप भी शामिल है। इस एप से आप Free SMS, वॉयस कॉल और वीडियो कॉल कर सकते हैं। इसमें ग्रुप चैट, डाटा शेयरिंग और कॉन्फ्रेंस कॉल जैसे ऑप्शन भी आपको मिल रहे हैं।

कैसे है प्राइवेसी को खतरा!
असल में इस तरह के सभी एप आपकी फोनबुक में मौजूद कांटेक्स डीटेल्स के आलावा सोशल मीडिया अकाउंट्स से जुड़ी आपकी सूचनाएं भी दर्ज करते रहते हैं। ये सभी सूचनाएं एप की हिस्ट्री में दर्ज होते हैं। बता दें कि इंटरनेट की दुनिया में ऐसे लाखों हैकर्स मौजूद है जो आपकी पर्सनल डीटेल्स के चक्कर में ऐसे एप्स की हिस्ट्री तलाशते रहते हैं। इसलिए आपके ये ज़रूरी है कि आप अपने जियो एप की हिस्ट्री को भी डिलीट करते रहें। आइए आपको बताते हैं कि कैसे डिलीट कर सकते हैं एप हिस्ट्री…

ऐसे 4 स्टेप में करें हिस्ट्री डिलीट

1. सबसे पहले जियो चैट ऐप खोलें। यहां आपको राइट साइड में More का ऑप्शन दिखाई देगा।
2. More में जाने पर आपको Setting का ऑप्शन नजर आएगा। अब Setting में जाएं।
3. Setting में जाने पर Security and Privacy के नीचे आपको Clear all chat history का ऑप्शन मिलेगा उस पर टैप करें।
4. टैप करने पर आपसे दोबारा मैसेज में पूछा जाएगा कि आप chat history डिलीट करना चाहते हैं या नहीं। Yes करने पर आपकी चैट डिलीट हो जाएगी।
इंटीमेट फोटोज
एंड्रॉइड फोन में हैकिंग और Data लीक होने का खतरा सबसे ज्यादा होता है। अगर आप एंड्रॉइड फोन में बैकअप भी लेते हैं तो भी आपका Data ऑनलाइन भी आसानी से हैक हो सकता है। अगर आप इंटीमेट फोटोज सेव कर रहे हैं फोन में और गलती से भी किसी पोर्न साइट को विजिट कर रहे हैं तो उसकी कुकीज फोन से ऐसी फोटोज चुरा भी सकती हैं। पोर्न साइट्स आपको ट्रैक करती हैं और साथ-साथ थर्ड पार्टी ऐप्स में सबसे ज्यादा मालवेयर का खतरा होता है।
स्मार्टफोन में ये सब एक ही जगह सेव रखने से Data लीक होने की समस्या आ सकती है। ऐसा फोन चोरी होने से, वायरस आ जाने से या ऑनलाइन हैकिंग के कारण भी हो सकता है।

क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या किसी अन्य पर्सनल ID की फोटो
जिस तरह इंटिमेट फोटोज को खतरा रहता है उसी तरह ATM कार्ड, क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या किसी भी ID को खतरा रहता है। आपके किसी भी बैंकिंग संबंधित डॉक्युमेंट की स्कैन कॉपी के जरिए बैंकिंग फ्रॉड हो सकता है।
Wifi सिग्नल बूस्टिंग ऐप्स
वाई-फाई सिग्नल बूस्टिंग ऐप्स या वाई-फाई पासवर्ड क्रैकिंग ऐप या ऐसे ही किसी ऐप को सेव करने से आप अपने फोन के साथ रिस्क लेते हैं। ऐसे ऐप्स ज्यादातर स्पाईवेयर होते हैं जो फोन को वायरस या मालवेयर से इन्फेक्ट करते हैं। ऐसे में आपका Data हैकर्स के पास जा सकता है।

ऑनलाइन शॉपिंग या इंटरनेट बैंकिंग पासवर्ड्स
ईबे, Paypal, फ्लिपकार्ट, नेटबैंकिंग के पासवर्ड्स कभी अपने फोन में सेव नहीं रखने चाहिए। हर बार जब भी आपको लॉगइन करना हो “save your user ID or password” बटन को अनक्लिक करें। इन ऐप्स पर अगर आप लॉगइन रहते हैं तो आपके अकाउंट संबंधित जानकारी लीक हो सकती है।

You might also like

Comments are closed.