डाटा बचाने की शक्ति आपके मोबाइल एप में

फोन में वीडियो देखने की वजह से इंटरनेट डाटा जल्दी खत्म हो जाता है। इसलिए इंटरनेट डाटा पैक बचाने के लिए यूजर विभिन्न प्रकार के तरीके अपनाते हैं। क्या आपको पता है कि आपके फोन में मौजूद अधिकतर एप्लीकेशन में इंटरनेट डाटा बचाने का फीचर मौजूद है, बस उसे एक्टीवेट करने की जरूरत है। ऐसे ही फीचरों के बारे में बता रहे हैं रोहित कुमार। अगर आपको यूट्यूब, अमेजन प्राइम और नेटफ्लिक्स पर ऑनलाइन वीडियो देखने का शौक है मगर तेजी से खत्म होते इंटरनेट की वजह से परेशान रहते हैं तो यूजर अपने एप की सेटिंग में बदलाव कर सकते हैं। अधिकतर विडियो एप में डाटा बचाने का फीचर भी दिया जाता है। मिसाल के तौर पर यूट्यूब पर डाटा बचाने के लिए आप उसके अंदर दिए गए वीडियो की क्वालिटी कम कर सकते हैं क्योंकि हाई डेफिनेशन (एचडी) वीडियो देखने से इंटरनेट डाटा तेजी से खत्म होता है। यूट्यूब की सेटिंग में बदलाव करने के लिए वीडियो देखते समय दाईं ओर ऊपर की तरफ दिए गए सेटिंग के विकल्प यानी तीन बिन्दुओं पर क्लिक करें। इसके बाद आपको क्वालिटी का विकल्प दिखाई देगा, उस पर क्लिक करके अपनी जरूरत के मुताबिक क्वालिटी सेट कर सकते हैं। सोशल मीडिया एप में भी डाटा सेवर फीचर जो लोग सोशल मीडिया चलाने के शौकीन हैं और टाइमलाइन पर आने वाली विडियो को देखने से उनका इंटरनेट डाटा जल्दी खत्म होता है तो फेसबुक, ट्विटर और इंस्टाग्राम जैसे कई एप में डाटा सेवर का फीचर दिया जाता है। इसे एक्टिवेट करने से आप इंटरनेट डाटा की बचत कर सकते हैं। मिसाल के तौर पर फेसबुक पर डाटा सेविंग के लिए एप में दाईं ओर दिए गए सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद नीचे की तरफ दिए गए एप की सेटिंग में जाएं, वहां डाटा बचाने के कई विकल्प हैं।

गूगल प्लेस्टोर पर बंद करें एप का ऑटो अपडेट फोन में मौजूद मोबाइल एप का अपडेट आता रहता है लेकिन हर बार आने वाला नया अपडेट आपके लिए उपयोगी नहीं होता है मगर इस प्रोसेस में आपका डाटा खर्च होता है। इससे बचने के लिए एप को वाईफाई से अपडेट कर सकते हैं। इसके लिए गूगल प्लेस्टोर को खोलें। इसके बाद बाईं ओर दिए गए तीन लाइन वाले विकल्प पर क्लिक करें। यहां नीचे की तरफ दिए गए सेटिंग के विकल्प में जाएं। वहां सबसे ऊपर दिए गए ऑटो अपडेट पर क्लिक करें। इसके बाद तीन प्रकार के विकल्प मिलेंगे। इसमें सबसे नीचे वाले विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद जब भी आपका फोन वाईफाई से कनेक्ट होगा तभी स्मार्टफोन के एप अपडेट होंगे और आपका इंटरनेट डाटा बचा रहेगा। व्हॉट्सएप का ऑटो डाउनलोड करें बंद व्हॉट्सएप पर ढेरों ग्रुप होते हैं जिन पर एक दिन में सैकड़ों विडियो और फोटो आते हैं और वह मीडिया फाइलें खुद ब खुद डाउनलोड होती हैं। इस डाउनलोडिंग में डाटा खर्च होता है और आपके फोन की इंटरनल मेमोरी भी तेजी से भरती है। इन दोनों समस्या से बचने के लिए आप अपने व्हॉट्सएप पर ऑटो डाउनलोड होने वाली विडियो और फोटो को रोक सकते हैं। इसके लिए व्हॉट्सएप की सेटिंग में बदलाव कर दें। इसके लिए एप की सेटिंग में जाएं। चैट सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करें। इसके बाद मीडिया ऑटो डाउनलोड पर क्लिक करने के बाद चार विकल्प खुल जाएंगे। इनमें से जिन फाइलों का ऑटो डाउनलोड ऑन रखना चाहते हैं उन्हें ऑन रहने दें अन्य बॉक्स पर अनचेक कर दें। ब्राउजर एप में मौजूद है डाटा बचाने का विकल्प जो लोग फोन ब्राउजर पर बार-बार सर्च करते हैं और उन्हें लगता है कि ब्राउजर की वजह से इंटरनेट डाटा पैक खत्म हो रहा है तो आपको जानकारी हैरानी होगी कि गूगल क्रोम ब्राउजर लगभग 70 फीसदी डाटा सेविंग की सुविधा देता है। इसके लिए रिड्यूज डाटा सेविंग के विकल्प को ऑन करना होगा।

इसके लिए अपना क्रोम ब्राउजर एप खोलें। इसके बाद तीन बिन्दुओं वाले एप की सेटिंग में जाएं। इसके बाद वहां रिड्यूस डाटा यूसेज पर क्लिक करें। यहां मोबाइल स्क्रीन पर सबसे ऊपर ऑन/ऑफ का विकल्प मिलेगा। इसे ऑन करने के लिए इस पर क्लिक करें और आपके सामने नीले रंग के बॉक्स में ऑन लिखा आ जाएगा। इस एप में इंटरनेट डाटा बचत को ग्राफ की मदद से भी दिखाया जाता है। यूसी ब्राउजर भी बचाता है डाटा यूसी ब्राउजर की मदद से भी मोबाइल डाटा की बचत की जा सकती है। यूसी सिर्फ फोटो को कंप्रेस कर डाटा की बचत करता है। इस ब्राउजर में टेक्स्ट ओनली मोड की सुविधा दी गई है जिसे ऑन करने के बाद किसी भी वेबसाइट पर सिर्फ टेक्स्ट दिखाई देता है। ब्राउजिंग के दौरान यहां फोटो को पूरी तरह हटाया जा सकता है। यहां किसी भी वेब पेज पर फोटो सिर्फ वाईफाई से ही लोड होगी। यह बड़े रेजोल्यूशन की तस्वीरों को कंप्रेस करके भी डाटा बचाता है। यूसी ब्राउजर में टेक्स्ट ओनली मोड ऑन करने के लिए सबसे पहले मेन्यू में जाएं। यहां कई विकल्प मिलेंगे। मेन्यू खुलने के बाद बाईं ओर स्वाइप करने पर टेक्स्ट ओनली मोड का विकल्प दिखेगा उसे ऑन कर दें। ओपेरा मिनी में भी डाटा बचाने का विकल्प मोबाइल डाटा को बचाने के लिए ओपेरा मिनी भी एक अच्छा विकल्प है। यह वेबपेज लोड होने से पहले ही उसे कंप्रेस करता है। इसे ऑन करने के लिए ओपेरा मिनी की सेटिंग में जाएं। वहां ऊपर लोड इमेज का विकल्प मिलेगा। उस पर क्लिक करने के बाद इमेज क्वालिटी का ऑप्शन दिखेगा। यहां इमेज क्वालिटी को कम कर दें। इसके बाद यह बड़े रेजोल्यूशन की फोटो को लोड होने से पहले छोटा कर देता है।

You might also like

Comments are closed.