ICC महिला विश्व कप में भारत की वेस्टइंडीज पर आसान जीत

सलामी बल्लेबाज स्मृति मंदाना के नाबाद शतक और स्पिनरों की कसी हुई गेंदबाजी से भारत ने आईसीसी महिला विश्व कप के अपने दूसरे मैच में गुरुवार को वेस्टइंडीज को 45 गेंद शेष रहते हुए सात विकेट से हराकर अपना विजय अभियान जारी रखा। अपने पहले मैच में मेजबान इंग्लैंड को 35 रन से हराने वाली भारतीय टीम के सामने 184 रन का लक्ष्य था। चोट से उबरने के बाद वापसी करने वाली मंदाना ने अपनी शानदार फार्म बरकरार रखते हुए 108 गेंदों पर 13 चौके और दो छक्कों की मदद से नाबाद 106 रन बनाये।

उन्होंने कप्तान मिताली राज (46) के साथ तीसरे विकेट के लिये 108 रन जोड़कर टीम को शुरूआती झटकों से उबारने के साथ उसकी बड़ी जीत भी सुनिश्चित की। भारत ने 42–3 ओवर में तीन विकेट पर 186 रन बनाये। इससे पहले भारतीय स्पिनरों की कसी हुई गेंदबाजी के सामने वेस्टइंडीज की टीम पहले बल्लेबाजी का न्यौता मिलने पर निर्धारित 50 ओवरों में आठ विकेट पर 183 रन ही बना पायी। उसका स्कोर एक समय छह विकेट पर 91 रन था लेकिन नौवें नंबर की बल्लेबाज एफी फ्लैचर (नाबाद 36) और आठवें नंबर की शानेल डेली (33) की पारियों से वह सम्मानजनक स्कोर तक पहुंचने में सफल रही। इन दोनों के अलावा सलामी बल्लेबाज हेली मैथ्यूज ने 43 रन का योगदान दिया। इस जीत से भारत के दो मैचों में चार अंक हो गये हैं जबकि वेस्टइंडीज की यह लगातार दूसरी हार है। भारत अब अपना अगला मैच दो जुलाई को डर्बी में चिरप्रतिद्वंद्वी पाकिस्तान से खेलेगा।
भारत की जीत की नींव स्पिनरों ने रखी। लेग स्पिनर पूनम यादव ने दस ओवर में 19 रन देकर दो विकेट लिये। आफ स्पिनर दीप्ति शर्मा ने 27 रन देकर दो, हरमनप्रीत कौर ने 42 रन देकर दो और बायें हाथ की स्पिनर एकता बिष्ट ने 23 रन देकर एक विकेट लिया। भारत की शुरूआत अच्छी नहीं रही। उसने पहले ओवर में ही पूनम राउत का विकेट गंवा दिया जिन्होंने शार्ट पिच गेंद पर हुक करने के प्रयास में विकेट के पीछे कैच थमाया। उस समय भारत का खाता भी नहीं खुला था। उनका स्थान लेने के लिये उतरी दीप्ति (छह) भी क्रीज पर पर्याप्त समय बिताने के बावजूद स्टेफनी टेलर की आफ ब्रेक पर गच्चा खाकर बोल्ड हो गयी। इंग्लैंड के खिलाफ पिछले मैच में 90 रन की जबर्दस्त पारी खेलने वाली मंदाना ने शुरू से ही गेंदबाजों पर हावी होने की रणनीति अपनायी। पारी के पांचवें ओवर में शमिलिया कोनेल पर मिडविकेट पर छक्का और फिर चौका जड़कर उन्होंने इसका सबूत दिया। इस 20 वर्षीय बल्लेबाज ने टेलर पर ही एक रन लेकर 57 गेंदों पर अपना पचासा पूरा किया और फिर चेडीन नेशन की गेंद पुल करके छह रन के लिये भेजी।
You might also like

Comments are closed.