गेल के तूफान के बावजूद टी20 मैच में भारत का पलड़ा भारी

वेस्टइंडीज के खिलाफ रविवार को होने वाले एकमात्र टी20 मैच में क्रिस गेल की मेजबान टीम में वापसी के बावजूद भारत का पलड़ा भारी रहने की उम्मीद है जबकि कप्तान विराट कोहली पारी की शुरूआत कर सकते हैं। पांच मैचों की वनडे श्रृंखला 3–1 से जीतने के बाद भारत टी20 जीतकर दौरे का शानदार अंत करना चाहेगा। उसे हालांकि टी20 क्रिकेट के बादशाह गेल के बल्ले पर अंकुश लगाना होगा। गेल हालांकि चोटों और खराब फार्म के कारण 15 महीने बाद राष्ट्रीय टीम में लौटे हैं। आईपीएल में भी वह अच्छा प्रदर्शन नहीं कर सके थे। वेस्टइंडीज मौजूदा विश्व चैम्पियन है और उसकी टीम में गेल, मर्लोन सैमुअल्स, सुनील नारायण, सैमुअल बद्री जैसे मैच विनर हैं जबकि टी20 विश्व कप के नायक कार्लोस ब्रेथवेट कप्तान हैं। टीम में एविन लुईस भी हैं जिन्होंने पिछले साल फ्लोरिडा में टी20 मैच में भारत के खिलाफ 49 गेंद में 100 रन बनाये थे। वनडे श्रृंखला जीत चुकी भारतीय टीम इस प्रारूप में रणनीति और अंतिम एकादश में बदलाव कर सकती है। कोहली ने आईपीएल में रायल चैलेंजर्स बेंगलूरू के लिये कई बार पारी का आगाज किया है और रोहित शर्मा की गैर मौजूदगी में भारत के लिये भी यह जिम्मेदारी निभा चुके हैं। अजिंक्य रहाणे ने वनडे श्रृंखला में शानदार प्रदर्शन करते हुए एक शतक और तीन अर्धशतक समेत 350 रन बनाये। टी20 प्रारूप को देखते हुए शिखर धवन और कोहली पारी का आगाज कर सकते हैं।

युवा रिषभ पंत को दौरे पर पहली बार खेलने का मौका मिलेगा। वह इस साल की शुरूआत में इंग्लैंड के खिलाफ बेंगलूरू टी20 मैच में भी अंतिम एकादश में थे। भारतीय टीम प्रबंधन भविष्य में वनडे क्रिकेट में विकेटकीपिंग की जिम्मेदारी पंत को सौंपने की तैयारी में है लिहाजा उन्हें मौका मिल सकता है। कोलकाता नाइट राइडर्स के सफल टी20 गेंदबाज कुलदीप यादव को भी उतारा जा सकता है। युजवेंद्र चहल टीम का हिस्सा नहीं है लिहाजा टीम प्रबंधन चाइनामैन कुलदीप को उतार सकता है। आईपीएल में सर्वाधिक विकेट ले चुके भुवनेश्वर कुमार तेज गेंदबाजी का जिम्मा संभालेंगे जिनका साथ उमेश यादव देंगे। वेस्टइंडीज के आक्रमण का दारोमदार उसकी स्पिन जोड़ी नारायण और बद्री पर होगा जो अपनी विविधता से भारतीय बल्लेबाजों को परेशान कर सकते हैं। नारायण पारी की शुरूआत भी कर सकते हैं चूंकि आईपीएल में वह इस भूमिका में कामयाब रहे हैं।
टीमें:
भारत: विराट कोहली (कप्तान), शिखर धवन, अजिंक्य रहाणे, महेंद्र सिंह धोनी, युवराज सिंह, केदार जाधव, हार्दिक पांड्या, रिषभ पंत, रविंद्र जडेजा, आर अश्विन, कुलदीप यादव, भुवनेश्वर कुमार, उमेश यादव, दिनेश कार्तिक, मोहम्मद शमी।
वेस्टइंडीज: कार्लोस ब्रेथवेट (कप्तान), सैमुअल बद्री, रोंसफोर्ड बीटन, क्रिस गेल, एविन लुईस, जासन मोहम्मद, सुनील नारायण, कीरोन पोलार्ड, रोवमैन पावेल, मर्लोन सैमुअल्स, जेरोम टेलर, चाडविक वाल्टन, केसरिक विलियम्स ।
मैच का समय: रात नौ बजे से।
giay nam depgiay luoi namgiay nam cong sogiay cao got nugiay the thao nu