जियो का ऑफर खत्म होने से परेशान हैं? ये लीजिए फ्री कॉलिंग और डेटा

आज के समय में सभी प्री-पेड मोबाइल यूज़र्स अपने फोन में कई सारे पैक रिचार्ज करवाते हैं कोई टॉकटाइम, तो कोई डेटा के लिए। ज़ाहिर है हमें इन सर्विसेज़ का लुत्फ उठाने के लिए पैसे देने पड़ते हैं। मगर जियो के आने से जहां लोगों ने जमकर फ्री कॉलिंग व डेटा का भरपूर इस्तेमाल किया, वहीं कंपनी को भी काफी फायदा हुआ। इसके चलते कई टेलिकॉम कंपनियां ने अपने कस्टमर्स के लिए नए लुभावाने ऑफर पेश किए जिसमें सस्ता डेटा व फ्री कॉलिंग की सुविधा थी। लेकिन इन ऑफर्स का लाभ उठाने के लिए भी कुछ न कुछ भुगतान तो करना ही पड़ता था। पहले तो जियो ने कुछ महीने का फ्री ऑफर दिया फिर उसके बाद जियो धन-धना-धन ऑफर का विशेष उपहार लोगों को दिया। लेकिन अब ये ऑफर भी इस महीने खत्म होने जा रहा है, ऐसे में लोगों को वापस वही रीचार्ज का लफड़ा पालना पड़ेगा और अच्छे व बेहतर पैक तलाशने होंगे। लेकिन आपको चिंता करने की कोई ज़रूरत नहीं है क्योंकि हम आपको ऐसा तरीका बताएंगे जिसकी मदद से आप फ्री इंटरनेट व कॉलिंग का लुत्फ उठा सकते हैं।

तो चलिए एक नज़र डालते हैं इन एप्स पर जो यूज़र्स को टॉकटाइम के साथ-साथ इंटरनेट डेटा भी फ्री में उपलब्ध कराती हैं। ये सभी एप्स आसानी से गूगल प्ले स्टोर पर उपलब्ध हैं।
1. अर्न टॉकटाइम- इस एप्प के ज़रिये यूज़र्स फ्री टॉकटाइम कमा सकते हैं, जिसका इस्तेमाल प्री-पेड नंबर को रिचार्ज करने के लिए किया जा सकता है। इसे डाउनलोड करके आपको दिए हुए एप्स डाउनलोड्स करने होंगे, उदाहरण के तौर पर यूज़र्स इस एप्प के ज़रिये न्यूज़हंट एप्प डाउनलोड करते हैं तो उन्हें 20 रुपये का टॉकटाइम मिलेगा। साथ ही उस एप्प को एक हफ्ते इस्तेमाल करने पर 10 रुपये का टॉकटाइम दिया जाएगा। यानि यूज़र्स को सिर्फ एक डाउनलोड से 30 रुपये का टॉकटाइम मिल सकता है।
2. एमसेन्ट-  इस एप्प को डाउनलोड कर पहले तो अपना मोबाइल नंबर रजिस्टर करवा लें। फिर इसमें बताए गए स्टेप्स को फॉलो कर बैलेंस कमाते जाएं। इसके अलावा, इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करके भी आप पैसे कमा सकते हैं। पैसे कमाने के बाद आप किसी भी मोबाइल नेटवर्क पर इससे रिचार्ज कर सकते हैं। प्लेस्टोर पर इस एप्प को 4.1 रेटिंग मिली हुई है।
3. जिगाटो- यह एप्प यूज़र्स को कई अलग-अलग एप्स का ऑप्शन देकर डेटा कमाने का मौका देती है। इन्हें डाउनलोड और इस्तेमाल करने से यूज़र्स को डेटा दिया जाएगा। उदाहरण के तौर पर यूज़र्स को वूट एप्प डाउनलोड करने को कहा जाएगा, अगर उसे डाउनलोड करते हैं तो उन्हें 10 एमबी का डेटा बिल्कुल फ्री मिलता है।
4. मोबाइल मनी-  यह एप्प स्टूडेंट्स के लिए खास है। फ्री में डाउनलोड होने वाले इस एप्प से आप कूपन पर कैश बैक, इन्सटेंट फ्री रिचार्ज ले सकते हैं। साथ ही, यहां ऐप्स इस्तेमाल करके, वीडियो देखकर और ऑनलाइन गेम्स के मज़े लेकर, टॉक-टाइम और डेटा कमा सकते हैं।
5. माइ एड्स- यह एप्प आपको ऐड देखकर मोबाइल डेटा के लिए बैलेंस कमाने का मौका देता है। यूज़र्स को विज्ञापन देखना होगा और उस ऐड के बारे में कुछ सवालों के जवाब देने होंगे। जवाब देने पर आपको बैलेंस मिलेगा, जिससे आप डेटा रिचार्ज कर सकते हैं। इसे आप प्ले स्टोर पर फ्री डाउनलोड कर सकते हैं।
6. पेट्यून्स- यह एप्प यूज़र के फोन की रिंगटोन को विज्ञापन में बदल देता है। इसके बाद जब भी यूज़र के पास कॉल आएगी तो उसके उसे पैसे मिलेंगे। जिससे वो अपना रिचार्ज करा सकता है।
7. फ्री डेटा रीचार्ज- यूज़र्स को फ्री डेटा रीचार्ज डाउनलोड कर साइन-इन करना होगा, जिसके बाद आपको दिए गए ऑफर्स को पूरा करना होगा। ऑफर्स को पूरा करते ही आपको बैलेंस मिल जाएगा, जिसके ज़रिये आप किसी भी फोन के नेटवर्क को रीचार्ज कर सकते हैं। इस एप्प को आप प्लेस्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं, जहां इसे 3.8 की रेटिंग मिली हुई है।
8. फोन को रीचार्ज करके- कई यूज़र्स अपना मोबाइल ऐप्स के ज़रिये ऑनलाइन रिचार्ज करते हैं जैसे की पेटीएम, फ्रीचार्ज, मोबाक्विक या एयरटेल मनी। इसमें यूज़र्स को कई बार कुछ स्पेशल डील और कैशबैक ऑफर भी दिए जाते हैं। इसका मतलब है कि जब यूज़र्स अपने फोन को रीचार्ज करते हैं तो इनमें से किसी एप्प को इस्तेमाल करके आप स्पेशल ऑफर का फायदा उठा सकते हैं।
giay nam depgiay luoi namgiay nam cong sogiay cao got nugiay the thao nu