कैनेडा के मुस्लिम सम्मेलन में अन्य धर्मों के लोग आमंत्रित 

आयोजको का कहना था कि इस प्रकार के सम्मेलन से ”बहु-धार्मिक संस्कृति” को मिला बढ़ावा, सम्मेलन में 20,000 से भी अधिक लोगों की पहुंचें
टोरंटो। गत सप्ताहंत पर आयोजित कैनेडा के सबसे लंबे मुस्लिम सम्मेलन में इस बार गैर-मुस्लिम समुदाय के लोगों को भी आमंत्रित किया गया, अहमदिया मुस्लिम समुदाय द्वारा आयोजित इस सम्मेलन में सभी गंभीर मुद्दों पर चर्चा होने की संभावना जताई गई, इस वार्ता का शुभारंभ मिसिसॉगा के इंटरनेशनल सेंटर में हुआ।
देश के सभी मुस्लिम समुदाय के लोग इस ‘जलसा सालानाÓ में भाग लेने के लिए यहां पहुंचे और वर्तमान परिस्थितियों के कारण उनके समुदाय पर हो रहे प्रभावों पर गहन चर्चा भी कीे, उनके अनुसार इस प्रकार की परिस्थितियों से मुस्लिम समुदाय पर बेहद ही बुरा प्रभाव पड़ रहा हैं, विशेषतौर पर उनकी आगामी पीढ़ी पर जो मुस्लिम समुदाय को ठीक से नहीं समझ पा रही। दुनिया में हो रहे बदलावों और आतंकी हमलों का कारण मुस्लिम समुदाय को ठहराया जा रहा हैं जिसका प्रभाव सभी मुस्लिम जातियों पर हो रहा हैं। बढ़ती सहिष्णुता के कारण दुनिया के कई देशों के साथ साथ कैनेडा में भी धीरे-धीरे उन्हें गलत समझा जा रहा हैं, इस मिथ्या को दूर करने के लिए इस सम्मेलन का आयोजन किया जा रहा हैं जिसमें मुस्लिम समुदाय के साथ साथ गैर-मुस्लिम समुदाय के भी लोगों को आमंत्रित किया गया हैं। जिससे मिलकर इस्लामोफोबिया का हल निकाला जा सकें। सम्मेलन के आयोजक सफवान चौधरी ने बताया कि इस सम्मेलन में उन सभी गैर-मुस्लिम कैनेडियनस को भी आमंत्रित किया गया हैं, जिनके विचारों से इस समस्या का हल निकल सकता हैं, इस सम्मेलन में केवल हिंसा पर ही चर्चा नहीं होगी बल्कि दूसरे समुदायों में बढ़ती सहिष्णुता पर भी चर्चा होगी और इस समस्या के निवारण हेतु उपाय पर विचार हुआ। इस वार्ता में बहु-धार्मिक संस्कृति को बढ़ावा देते हुए सभी एक समान हैं इसका मुख्य उद्देश्य लोगों को समझाया गया। संस्था के संस्थापक हामिद ने कहा कि इस विषय पर लोगों को जागरुक करना इसका प्रमुख उद्देश्य हैं, यह नहीं सोचना चाहिए कि आप किस धर्म के हैं बल्कि सबसे पहले यह सोचें कि हम शांति बनाएं रखने के लिए क्या कर सकते हैं। इस सम्मेलन में लगभग 20,000 से भी अधिक लोगों के पहुंचने की संभावना जताई जा रही हैं, आयोजकों का मानना हैं कि यदि यह कार्यक्रम सफल रहता हैं तो आगामी वर्षों में इसे 50,000 लोगों के जमावड़े के प्रबंध के साथ आयोजित किया जाएगा।
giay nam depgiay luoi namgiay nam cong sogiay cao got nugiay the thao nu