न्यूनतम मजदूरी मुद्दे पर लघु-उद्योगों को मिलेगी राहत : वीन

ओंटेरियो प्रिमीयर ने वादा किया कि 2019 में न्यूनतम मजदूरी बढ़ाकर 15 डॉलर तक होने पर लागतों की बढ़ोत्तरी से गिरते लघु-उद्योगों को अवश्य ही बचाया जाएगा, इसके लिए जल्द ही किए जाएगें नए उपायों की घोषणा
क्वींस पार्क। प्रिमीयर कैथलीन वीन ने अपने एक साक्षात्कार में यह माना कि न्यूनतम मजदूरी बढ़ाने के उनके फैसले का सबसे अधिक प्रभाव लघु-उद्योगों पर पड़ेगा, जिसके कारण उनकी लागतें बहुत बढ़ जाएगी जिससे उनके उत्पादों की मांग में भारी गिरावट आने का डर हैं, उन्होंने अपने संबोधन में कहा कि वह लघु व्यापारियों से वादा करती हैं कि इस बढ़ोत्तरी के प्रभाव को कम करने के लिए जल्द ही कुछ निर्णय लेगी और वह सबके साथ साझा करेंगी। उन्होंने आगे कहा कि उनके पास ऐसी कुछ योजनाएं हैं, जिससे वह इन लघु उद्योगों के स्वामियों को लाभान्वित करेगी और इनके लेन-देन पर कोई प्रभाव भी नहीं होगा, इन्हें अपने व्यापार में से श्रम शक्ति भी नहीं घटानी पड़ेगी और इसके लिए यह पूरी तरह से तैयार रहेंगे। गौरतलब हैं कि सरकार द्वारा अपनी पिछली घोषणाओं के अंतर्गत न्यूनतम मजदूरी को 11.40 डॉलर से बढ़ाकर 1 जनवरी तक 14 डॉलर और  वर्ष 2019 तक इसे 15 डॉलर करने की बात स्वीकारी गई है। इस कथन पर ओंटेरियो चैम्बर ऑफ कॉमर्स के एशलै चालीनर ने चेतावनी देते हुए कहा कि सरकार के इस फैसले से न्यूनतम मजदूरी में अगले 18 माह में लगभग 32 प्रतिशत की बढ़ोत्तरी होगी, जिसके कारण राजस्व की तुलना में श्रम लागतों में भारी ईजाफा हो जाएगा जिसे संतुलित करना कठिन हो सकता है। अधिक मजदूरी से बढ़ी लागतों के प्रभाव को कम करने के लिए लघु व्यापारी अपनी श्रम शक्ति कर करने की सोचेंगे जिससे बेरोजगारी की समस्या भी बढ़ सकती हैं, इन्हीं पहलुओं पर गौर करने के लिए जल्द ही प्रिमीयर समेत सिटी के अनेक वरिष्ठ मंत्रियों की बैठक शीघ्र ही हो सकती हैं।
वीन करवाएंगी सोरबारा,लॉगहीड की जांच
ओंटेरियो प्रिमीयर कैथलीन वीन ने कहा कि वह अपने स्टाफ में शामिल दो लिबरलस अधिकारियों की जांच करवाने के लिए वचनबद्ध हैं, और शीघ्र ही उनके ऊपर लगे आरोपों की जांच करवाएंगी। चुनाव अधिनियम के अनुसार प्रिमीयर के पूर्व उप वरिष्ठ अधिकारी और लिबरल अनुदान प्रबंधक पर रिश्वत का आरोप लगाया गया, और माना जा रहा हैं कि 2015 के सबबरी उपचुनावों में उनके द्वारा घोटाला किया गया हैं, परन्तु अभी तक इन अधिकारियों ने इस बात की कोई भी पुष्टि नहीं की हैं। सूत्रों के अनुसार इन्होंने उम्मीदवार एंड्रु ओलीवर को जॉब या नियुक्ति देने के लिए रिश्वत ली थी, जब इनकी नियुक्ति 2015 के उपचुनावों में की गई थी। उस समय वीन ने अपनी पार्टी की ओर से ग्लेन थीब्युलट को चुना था। थीब्युलट पहले न्यू डैमॉक्रेट सांसद रह चुके थे, उसके पश्चात वह लिबरल पार्टी से जुड़ गए और आज वह ऊर्जा मंत्री हैं।
You might also like

Comments are closed.