ट्रुडो सरकार नाफ्ता वार्ता से पहले अमेरिकी टीम से करेगी चर्चा

औटवा। उत्तरी अमेरिका मुक्त व्यापार अनुबंध के अंतर्गत पुन: समझौते के लिए इच्छुक कैनेडा ने अपनी चर्चा का ब्यौरा अमेरिकी टीम के साथ शेयर किया, सूत्रों के अनुसार सरकार अमेरिका के अपने नए उपराजदूत की स्थिति को भी दर्शाया और इसके अलावा अपने भविष्य की नई योजनाओं का भी पूर्ण ब्यौरा दिया। इस व्यापार नीति की बढ़ोत्तरी के लिए अटलांटा में नए कन्सूल जनरल की भी नियुक्ति की गई। कैनेडियन विदेश मंत्री क्रिस्टीया फ्रीलैंड के अनुसार अमेरिका के विशेष शहरों में अपनी पहुंच बनाना हमारा प्रमुख उद्देश्य हैं, जिसके पश्चात व्यापार तो बढ़ेगा ही साथ साथ आपसी रिश्तों में भी प्रगाढ़ता आईगी। कैनेडियन प्रैस को दिए अमेरिकी प्रतिनिधियों द्वारा विभिन्न टिप्पणीयों से अग्रिम नीतियों पर गहन चर्चा की गई, इस बैठक का प्रतिनिधित्व कैनेडा की ओर से विदेश मंत्री द्वारा किया जाएगा, इस बात की पुष्टि कर दी गई हैं। ज्ञात हो कि अमेरिकी राष्ट्रपति के प्रशासन द्वारा गत मई में ही इस विषय पर समझौते के लिए एक नोटिस जारी कर दिया गया था, उनका मानना था कि इस योजना के अंतर्गत आने वाली नीतियों के कारण अमेरिकी कर्मचारियों के साथ होने वाले कुछ आवांछित कार्यों को समाप्त करना अब बेहद ही आवश्यक हो गए हैं, जिन पर शीघ्र ही विचार किया जाना चाहिए। गौरतलब हैं कि कैनेडा और अमेरिका के मध्य अभी भी 600 बिलीयन डॉलर का व्यापार चल रहा हैं, सीमा-पार व्यापार के निर्माण में प्रधानमंत्री जस्टीन ट्रुडो और अन्य प्रिमीयरस राज्य गर्वनरों के साथ मिलकर इस योजना पर कार्य कर रहे हैं।  सभा में नोवा स्कॉटिया के प्रिमीयर स्टीफन मक्नैल ने कहा कि इस विषय पर समीक्षकों की राय भी लेनी चाहिए, क्योंकि हमारें प्रांतों का अधिकतर रबड़ उत्पाद और समुद्री खाद्य पदार्थ भारी मात्रा में अमेरिकी बाजारों में जाता हैं। इसलिए कोई भी अपूर्ण वार्ता होने से इन उद्योगों पर बुरा प्रभाव पड़ सकता हैं। उन्होंने आशा जताई कि शीघ्र ही इस लक्ष्य की प्राप्ति हेतु सरकार द्वारा ”स्टार्ट ए डायलॉग” का शुभारंभ किया जाएगा।
  • नादिया थेओडोर, अटलांटा की राजदूत, इसके अलावा इन्होंने लंबे समय तक ब्यूरोक्रेटस बनकर सरकार की विदेश नीति में अपना स्थानीय योगदान दिया। इसके साथ साथ इन्होंने कैनेडा के स्थाई मिशन का विश्व व्यापार संस्था में एक अलग पहलू रखा, जिसे सबने सहजता से ही सुधारा।
  • राणा सरकार, सैन फ्रैन्सीसको की राजदूत, इसके अलावा वह कैनेडा-भारत व्यापार परिषद् के भी पूर्व अध्यक्ष रह चुके हैं। इसके साथ साथ वह विश्व व्यापार संस्था में हमारी सुदृढ़ स्थिति स्पष्ट करेंगे।
  • ब्रेनडन ली, शीटल की राजदूत, वह लंबे समय तक सैन फ्रान्सीसको में विदेश मंत्री के तौर पर कार्य कर चुके हैं, इन्होंने भी कैनेडा में यहां के कई व्यापारिक फैसलों में अपनी उत्तम स्थिति का सबूत दिया हैं।
नाफ्ता सम्मेलन के लिए आयोजित किया जाएगा कैबीनेट डिनर
वाशिंगटन। इस सम्मेलन में कैनेडा, यू.एस. और मैक्सिको के दिग्गज पहुंचने की कवायद लगाई जा रही हैं, जिनके स्वागत हेतु एक भव्य कैबीनेट डिनर का आयोजन किया जाएगा। आगामी 16 अगस्त को होने वाली इस सभा में कैबीनेट सदस्यों के साथ साथ अमेरिका के अन्य प्रख्यात लोग भी शामिल होंगे, गौरतलब हैं कि इस सभा में कैनेडा का प्रतिनिधित्व क्रिस्टीया फ्रीलैंड द्वारा किया जाएगा, जिसके लिए सभी अपनी अपनी राय दे रहें, परन्तु देश की स्थिति सुधारने के लिए इस प्रकार का प्रोत्साहन आवश्यक हैं।
You might also like

Comments are closed.