लैट टमी के लिए खास एक्सरसाइज

आधुनिक लाइफस्टाइल के कारण जहां हमारा खानपान संतुलित नहीं रह गया, वहीं स्वास्थ्य भी प्रभावित हुआ है। खास तौर पर स्त्रियां अपनी ओर कम ही ध्यान दे पाती हैं। हालांकि हर स्त्री सुंदर और फिट दिखना चाहती है। लेकिन उचित वर्कआउट न करने से कई स्त्रियां वजन और फैट बढने की शिकार हो जाती हैं। इनमें सबसे पहले पेट पर चर्बी नजर आने लगती है। शोध के मुताबिक आज लगभग 46 प्रतिशत स्त्रियां टमी फैट की समस्या से ग्रस्त हैं। टमी को सपाट और सुंदर कैसे बनाया जाए, जानें सखी के साथ। बेहतर एब्स के लिए तीन महत्वपूर्ण पहलू-
– एब्डॉमिनल मसल्स को दुरुस्त करने के लिए अलग-अलग तरह का वर्कआउट करें।
– खाने की आदत सुधारें (पौष्टिक व संतुलित डाइट लें।)
– कैलरी नष्ट करने के लिए कार्डियो वैस्कुलर एक्सरसाइज करें जैसे टहलना।
1. एब्डॉमिनल क्रंचेस
– पीठ के बल लेट जाएं। घुटनों को मोड लें। अपने हाथों को मोडकर सिर के नीचे रख लें। अपने कंधों को जमीन से थोडा ऊपर की तरफ उठाएं। सामान्य स्थिति में आएं। यह एक्सरसाइज 12 बार करें।

2. रिवर्स क्रंचेस
– पीठ के बल लेट जाएं। घुटने मोडकर छाती के पास लाएं। एक-दूसरे से क्रॉस करें, ऊपर उठाते हुए 90 डिग्री का कोण बनाएं। हिप्स को जमीन से ऊपर उठाते हुए इस स्थिति पर 30 सेकंड तक रुकें। अपने पंजों को छत की ओर सीधा रखें। धीरे-धीरे सामान्य स्थिति में आएं। ऐसा 12-16 बार करें।

3. प्रोन प्लैंक
यह एक कंप्लीट एक्सरसाइज है जिससे एब्स के साथ-साथ लोअर बैक भी मजबूत होती है। – जमीन पर पेट के बल सीधी लेट जाएं। अपनी ठोढी को जमीन से छुआएं। हथेलियों को सीधा रखें। धीरे-धीरे जमीन से ऊपर उठें। अपनी हथेलियों को कोहनियों और पैर के पंजों पर शरीर का भार डालते हुए ऊपर उठें।
– पीठ सीधी रखें। जमीन देखते हुए चेहरा व ठोढी झुकाएं। पैर और लोअर एब्डॉमिन में खिंचाव महसूस करें। इस स्थिति में 20-60 सेकंड तक रुकें। ऐसा 5 बार करें।

4. बाइसिकल क्रंचेस
– पीठ के बल सीधी लेटें। अपने हाथों को सिर के पीछे रखें। उंगलियों से हलका सहारा दें।
– अब घुटनों को सीने के पास लाएं और कंधों को ऊपर उठाते हुए घुटनों के पास तक लाने की कोशिश करें।
– अब एक बार दाहिनी कोहनी को बाएं घुटने के करीब लाएं। 10 सेकंड इस स्थिति में रहें। सामान्य स्थिति में आएं। अब बायीं कोहनी को दाहिने घुटने के पास लाएं। ऐसा अदल-बदल कर 12-16 बार करें। सामान्य स्थिति में आने के लिए चारों ओर थोडा धीरे-धीरे चलें जब तक कि आपकी धडकने सामान्य स्थिति में न आ जाएं।

ध्यान दें
हर एक्सरसाइज के बीच में एक मिनट का आराम करें। सही मुद्रा और सही स्थिति में की गई एक्सरसाइज ही उपयोगी होती है। एक्सरसाइज के दौरान सांस रोकें नहीं। थोडा पानी पी सकती हैं।

 

You might also like

Comments are closed.