टीम इंडिया ने भविष्य के लिए जगाई उम्मीदें

नई दिल्ली. इंग्लैंड के शानदार दौरे के बाद टीम इंडिया अब श्रीलंका और मेजबान टीम के साथ त्रिकोणीय सीरीज खेलने के लिए वेस्टइंडीज का रुख कर चुकी है। त्रिकोणीय सीरीज में श्रीलंका को भारत के हाथों कार्डिफ में सेमीफाइनल में मिली हार को पीछे छोडऩे के लिए अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करना होगा। पिछले कुछ समय से भारतीय टीम एक अच्छी इकाई नजर आ रही है और उसका लक्ष्य इस लय को बरकरार रखने का होगा। इस लिहाज से यह कड़ी परीक्षा है। दुनिया में अच्छी टीमें नियमित रूप से बढिय़ा प्रदर्शन करती हैं और धौनी एंड कंपनी भी इस साल यही करना चाहेगी। इंग्लैंड के हालिया दौरे ने उम्मीदें जगाई हैं। भविष्य में काफी क्रिकेट खेली जानी है और टीम इंडिया इस उम्मीद को प्रदर्शन में तब्दील कर पाती है तो यह वाकई शानदार होगा।
कई खिलाडिय़ों ने अपने प्रदर्शन से दिग्गजों की प्रशंसा हासिल की है। मेरे हिसाब से शिखर धवन, रवींद्र जडेजा और अश्विन ने जैसा प्रदर्शन किया है वह प्रशंसकों के लिए अच्छी खबर है। धवन भारत के लिए पहले भी खेल चुके हैं, लेकिन मोहाली में ऑस्ट्रेलियाई टीम के खिलाफ शतक ठोकने के बाद से वह बिल्कुल ही अलग क्रिकेटर दिख रहे हैं। आत्मविश्वास ने धवन को पूरी तरह बदलकर रख दिया है। धवन के पास शीर्ष स्तर पर सफल होने के लिए समुचित तकनीक है। उनके चेहरे पर लगातार बनी रहने वाली मुस्कुराहट बताती है कि उन्हें चुनौतियां पसंद हैं और वह इसका लुत्फ उठाते हैं। उम्मीद है कि वह अपना यही स्वभाव संघर्ष के दिनों में भी बनाए रख सकेंगे।
जिस खिलाड़ी ने पिछले टूर्नामेंट में सबसे अधिक प्रभाव छोड़ा, मेरे हिसाब से वह जडेजा हैं। वह दबाव के पलों में शानदार रहे और अच्छी टीम को ऐसे ही खिलाडिय़ों की जरूरत होती है। उनकी गेंदबाजी में काफी सुधार हुआ है और जब भी कप्तान ने उनकी ओर गेंद उछाली है, वह उम्मीदों पर खरे उतरे हैं। सबसे खास बात उनकी विकेट लेने की योग्यता है और वह भी तब जब टीम को इसकी सबसे ज्यादा जरूरत होती है। अगर विकेट से टर्न मिला तो वह कैरेबियाई दौरे पर भी बेहद सफल साबित हो सकते हैं।
इस दौरे पर भारत के सामने सबसे बड़ी चुनौती अपनी लय बनाए रखने की होगी। इंग्लैंड में अपनी खिताबी जीत से टीम इंडिया पूरी तरह संतुष्ट होगी। हमने कई बार देखा है कि किसी बड़े टूर्नामेंट में जीत दर्ज करने के बाद टीम को वैसी ही लय बनाए रखने में कितनी मुश्किल पेश आती है। उम्मीद है कि इस हालात को संभालने में धौनी अहम भूमिका निभाएंगे। दौरा करने के लिए वेस्टइंडीज एक अच्छी जगह है। यहां दुनिया के बेहतरीन बीच (समुद्र तट) हैं और आराम करने की इससे अच्छी जगह नहीं हो सकती। टीम को यह समझना होगा कि अच्छी टीमों के प्रदर्शन पर हमेशा नजर रखी जाती है, विशेषकर उन लोगों द्वारा जो आलोचना करने के मौके तलाशते रहते हैं।

 

You might also like

Comments are closed.