शशांक मनोहर ने दी ईडी केनोटिस को चुनौती

मुंबई। बीसीसीआइ के पूर्व अध्यक्ष शशांक मनोहर ने बंबई हाईकोर्ट में प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) के उस एडजुडिकेशन नोटिस को चुनौती दी जो उनके खिलाफ जारी किया गया था। आरोप है कि 2009 में दक्षिण अफ्रीका में हुए आइपीएल टूर्नामेंट में विदेशी विनिमय कानूनों (फेरा) का उल्लंघन हुआ था।
ईडी ने छह जून को नोटिस जारी कर फेरा के तहत मनोहर के खिलाफ इस बाबत कार्यवाही शुरू की थी। यह टूर्नामेंट से पहले बीसीसीआइ और आइपीएल द्वारा दक्षिण अफ्रीका में एक बैंक खाता खुलवाने से जुड़ा हुआ मामला है। एजेंसी के मुताबिक, पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर इस बैंक खाते में डाले गए थे।
मनोहर के वकील राजू सुब्रमण्यम ने दलील दी कि आइपीएल के अध्यक्ष पद से बर्खास्त ललित मोदी ने आइंपीएल से जुड़े सारे फैसले किए और मनोहर क्रिकेट बोर्ड और गवर्निंग काउंसिल के रोजाना के मामलों में शामिल नहीं होते थे। सुब्रमण्यम ने कहा, ‘आइपीएल का विचार ललित मोदी ने ही सुझाया था और समिति की मंजूरी के बाद सभी बड़े फैसले उन्होंने ही लिए। दरअसल मनोहर ने आइपीएल गवर्निग काउंसिल को सलाह दी थी कि वह पहले रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया से इजाजत ले और उसके बाद ही दक्षिण अफ्रीका में खाता खोले।’
सुब्रमण्यम ने कहा कि दक्षिण अफ्रीका में खोला गया खाता आइपीएल का था न कि बीसीसीआइ का। मनोहर को इस मामले में सिर्फ इसलिए घसीटा जा रहा है, क्योंकि उस समय वह बोर्डं के अध्यक्ष थे।

You might also like

Comments are closed.