जानें iPhone 8, 8+ और iPhone X की खूबियां तथा दाम

एपल ने अपनी 10वीं सालगिरह के अवसर पर तीन नए आईफोन लॉन्च किए हैं। ये हैं आईफोन 8, 8+ और X । साथ ही एपल टीवी और एपल स्मार्टवॉच जैसे कुछ और गैजेट्स भी इस अवसर पर लॉन्च किए गए। लेकिन इस लॉन्च इवेंट से लेकर अब तक दुनिया भर में सबसे ज्यादा चर्चा आईफोन X की हो रही है। अपने सबसे खास प्रॉडक्ट आईफोन X को कंपनी के सीईओ टिम कुक ने सबसे आखिर में लॉन्च किया। आईफोन X की चर्चा की वजह है इसके अनोखे व नए फीचर्स और इसका दाम। एपल कंपनी ये सभी प्रॉडक्ट मार्केट में 22 सितंबर से उपलब्ध कराएगी। हालांकि भारतीय ग्राहकों के लिए आईफोन 8 व आईफोन 8 प्लस भारत में 29 सितंबर से उपलब्ध होगा। वहीं, आईफोन एक्स की प्री-बुकिंग 27 अक्टूबर से शुरू होगी और यह तीन नवंबर से बिक्री के लिए उपलब्ध होगा।

 चलिए विस्तार से जानते हैं आईफोन 8, आईफोन 8 प्लस और आईफोन एक्स की विषेशताओं के बारे में-
आईफोन 8 और 8 प्लस की खूबियां- 
 आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस में पुराने आईफोन 7 और 7 प्लस की तुलना में काफी सुधार किए गए हैं। इन दोनों आईफोन में फ्रंट और बैक में ग्लास के साथ नया डिजाइन दिया गया है, जो अब तक का का सबसे ड्यूरेबल ग्लास है। बात करें डिस्प्ले की तो आईफोन 8 में 4.7 इंच और आईफोन 8 प्लस में 5.5 इंच का रेटिना एचडी डिस्प्ले है। आईफोन 8 में 12 एमपी का रियर कैमरा और 8 प्लस में ड्युअल लेंस 12 एमपी का वाइड ऐंगल और टेलिफोटो कैमरा होगा। साथ ही इसमें वीडियो रिकॉर्डिंग के लिए बेहतरीन फीचर्स दिए गए हैं।
आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस को 64 जीबी और 256 जीबी स्टोरेज वैरिएंट में लॉन्च किया गया है। ग्राहकों को इन स्मार्टफोन्स के तीन कलर ऑप्शन्स यानि सिल्वर, स्पेस ग्रे और एक नए गोल्ड कलर के ऑप्शन मिलते हैं। इन आईफोन्स का बैक ग्लास क्यूआई वायरलेस चार्जिंग को सपोर्ट करता है। वायरलेस चार्जिंग के साथ इसमें भी 3डी टच और ट्रू टोन डिस्प्ले है। दोनों ही आईफोन में फिंगरप्रिंट स्कैनर होम बटन में ही दिया गया है। इसके साथ ही यह वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट खूबियों से लैस है। और जहां तक बात रही बैटरी की तो, आईफोन 8 और आईफोन 8 प्लस की बैटरी 7 और 7+ जितनी ही चलेगी।
भारत में आईफोन 8 के 64 जीबी वैरिएंट की कीमत 64,400 रुपये होगी, जबकि इसके 256 जीबी वैरिएंट की कीमत 77,000 रुपये होगी। आईफोन 8 प्लस के 64 जीबी वैरिएंट की कीमत 73,000 रुपये रखी गई है जबकि इसके 256 जीबी वैरिएंट की कीमत 86,000 रुपये है।
 
आईफोन X की खूबियां- 
 स्टीव जॉब्स थिएटर में लॉन्च हुए इन आईफोन्स में सबसे खास प्रॉडक्ट आईफोन X रहा है, जिसे स्मार्टफोन का भविष्य बताया जा रहा है। आईफोन X की दमदार लॉन्चिंग और लुक्स ही इसे दूसरे आईफोन्स से अलग खड़ा करने के लिए काफी हैं। आईफोन X पूरी तरह से अलग है और इसमें कई नई चीजें दी गई हैं जैसे की इसमें कोई होम बटन नहीं है, इसमें ओलेड डिस्प्ले है, फेशियल रिकॉग्निशन है और भी बहुत कुछ।
प्रोसेसर की बात करें तो आईफोन X में ए11 बायोनिक चिप लगाया गया है। आईफोन X में 5.8 इंच का बिना बेजल वाला डिस्प्ले दिया गया है जिसका रेज़ल्यूशन 1125×2436 पिक्सल है। इसे सुपर रेटिना डिस्प्ले का नाम दिया गया है। इसमें स्क्रीन पर नीचे से ऊपर की ओर स्वाइप कर होम पर जा सकते हैं। इसमें दो वाइड ऐंगल 12 मेगापिक्सल कैमरा दिए गए हैं। इसके साथ ही सेल्फी के लिए 7 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। इसके टॉप पर इन्फ्रारेड कैमरा है जो अंधेरे में भी यूज़र का फेस डिटेक्ट कर सकता है। इस फोन में फेस रिकॉग्निशन अनलॉक सिस्टम है यानी यह चेहरा पहचान कर खुद-ब-खुद आपका फोन अनलॉक कर सकता है। साथ ही इसमें पासकोड की सुविधा भी है।

आईफोन X को पर्लसेंट इफेक्ट के साथ सिल्वर और स्पेस ग्रे कलर में लॉन्च किया गया है। इसमें फोन को दो स्टोरेज वेरिएंट- 64 जीबी और 256 जीबी में पेश किया गया है। साथ ही इसमें 3डी टच फीचर की सुविधा के साथ वायरलेस चार्जिंग भी मौजूद है। यह माइक्रोस्कोपिक लेवल पर वॉटर और डस्ट रेजिस्टेंट भी होगा। भारत में आईफोन X की कीमत लगभग 89,000 रुपए से शुरू होगी, जबकि 256GB की कीमत 1 लाख के ऊपर जा सकती है।

giay nam depgiay luoi namgiay nam cong sogiay cao got nugiay the thao nu