आपके एंड्रायड मोबाइल फोन के लिए जरूरी हैं ये एप्स

अक्सर सुनने में आता है कि टेक्नोलॉजी हमारे जीवन को खराब करने में एक अहम् भूमिका निभा रहा है लेकिन यह पूरी तरह सच नहीं है। याद रखिए कि कोई भी चीज कभी भी पूरी तरह अच्छी या बुरी नहीं होती। यह तो उसके इस्तेमाल करने वाले व्यक्ति पर निर्भर करता है कि वह उसका इस्तेमाल किस प्रकार करता है। ठीक इसी प्रकार, अगर आप टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल बेहतर तरीके से करेंगे तो आपको केवल लाभ ही लाभ प्राप्त होगा। वर्तमान में, जब हर कोई स्मार्टफोन इस्तेमाल करता है तो क्यों न अपने एंड्रायड फोन में कुछ ऐसे एप इंस्टाल किए जाएं जो हर कदम पर एक ईमानदार साथी की तरह आपका साथ निभाएं। आइए जानते हैं कुछ ऐसे ही मददगार एप्स के बारे में−

एपलॉक
यह एक सिक्योरिटी ओरिएंटिड एप है। इस एप की मदद से आप अपने फोन में इंस्टॉल अन्य एप्स को आसानी से लॉक कर सकते हैं। कभी−कभी ऐसा होता है कि आप अपना फोन कहीं भूल आते हैं या फिर आपकी जानकारी के बिना भी कभी−कभी आपका फोन इस्तेमाल कर लिया जाता है। ऐसे में आपकी पर्सनल चीजों को सिक्योर करने में यह एप आपके काफी काम आता है। आप जिन एप्स को पब्लिक नहीं करना चाहते, इस एप के जरिए अपने फोन के अन्य सभी उन एप्स को लॉक कर लें।
कैमस्कैनर
यह एप भी काफी उपयोगी एप है। इस एप का इस्तेमाल आप अपने फोन में डॉक्यूमेंट्स को स्कैन करने के लिए कर सकते हैं। इतना ही नहीं, उन डॉक्यूमेंट्स को पीडीएफ में भी आसानी से कनवर्ट किया जा सकता है। आप चाहें तो अपनी सुविधानुसार दस्तावेजों को ईमेल कर सकते हैं या अपने डिवाइस में सेव करके रख सकते हैं। हालांकि इस एप के काफी सारे फीचर फ्री में इस्तेमाल किए जा सकते हैं लेकिन अगर आप इसे काफी अधिक मात्रा में इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आप इसकी सदस्यता के लिए भुगतान भी कर सकते हैं।
गूगल एप
गूगल एप जिसे अब गूगल नाउ के नाम से भी जाना जाता है, उसमें इतनी छोटी चीजें शामिल हैं, जिन्हें आप एक दिन में समझ भी नहीं सकते। यह मूल रूप से गूगल वाइस सर्च का ही विस्तार है। इसमें आप मौसम संबंधी जानकारी से लेकर न्यूज व अन्य जानकारी भी हासिल कर सकते हैं। साथ ही आप गूगल सर्च के जरिए कहीं पर भी किसी भी समय कोई भी जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं।
 
कॉल रिकॉर्डर
अगर आप अधिकतर समय ट्रैवलिंग करते हैं तथा कॉल्स में मिली हुई जरूरी सूचनाओं को उस समय नहीं लिख पाते तो आपको कॉल रिकॉर्डर एप अवश्य डाउनलोड करना चाहिए। इस एप की मदद से आप अपने सभी कॉल्स को आसानी से रिकॉर्ड कर सकते हैं तथा बाद में अपनी सुविधानुसार इन्हें कई बार भी सुन सकते हैं व आसानी से सेव करके भी रख सकते हैं। इसके अतिरिक्त अगर आप किसी खास व्यक्ति की कॉल को रिकॉर्ड नहीं करना चाहते तो सेटिंग्स में जाकर उस व्यक्ति का नंबर रिकॉर्डिंग से हटा भी सकते हैं।
You might also like

Comments are closed.