हिजाब काटने की घटना निकली झूठी

 लड़की ने माना यह थी एक मनगढ़त कहानी, परिजन हैं शर्मिन्दा
टोरंटो। गत शुक्रवार को एक 11 वर्षीय लड़की द्वारा यह समाचार फैलाया गया कि जब वह अपने स्कूल से लौट रही थी तो किसी अज्ञात पुरुष से उसके हिजाब को कैंची से काट दिया, समाचार आग की तरह पूरे कैनेडा में फैल गई, परंतु पुलिस ने लोगों को नियंत्रण करने के लिए घटना में कोई सच्चाई नहीं होने का प्रमाण दिया और अपनी समझदारी का सबूत देते हुए लोगों को जांच की रिपोर्ट आने तक की प्रतीक्षा करने को कहा। धार्मिक हिंसा फैलाने की दृष्टि से किए गए इस कार्य की सभी ओर से निंदा होने लगी परंतु कैनेडियन पुलिस ने अपनी तीव्र चतुराई दिखाते हुए मामले की तह खोजी और पाया कि यह पूरी घटना पूर्णत: संदिग्ध थी, इसके आरोपी मार्क पुगास का भी साक्षात्कार प्रकाशित किया गया जिसमें उसने इसे स्पष्ट रुप से झूठा करार दिया और इससे संबंधित प्रमाण भी दिखाएं, उन्होंने कहा कि मुझ पर लगाए गए आरोप बिल्कुल झूठे हैं और यह किसी भी प्रकार से सत्य नहीं हो सकते। उधर लड़की के परिजनों ने भी माना कि जब उनकी लड़की ने यह घटना सुनाई तो उन्हें भी अन्य कैनेडियनस की भांति इसमें सच्चाई लगी, परंतु सत्य सामने आने के पश्चात वह बहुत अधिक शर्मिन्दा हैं, वह सबसे सार्वजनिक रुप से माफी मांगना चाहते हैं परंतु उन्हें डर है कि इस दौरान उन पर कोई हमला न कर दें।
कैनेडियन मुस्लिम संस्थाओं ने भी इस घटना पर रोष जताते हुए कहा कि इस प्रकार किसी पर झूठा आरोप लगना बहुत बड़ा गुनाह हैं, जिसके कारण उन्हें तुरंत माफी मांगनी चाहिए, शांतिप्रिय देश में इस प्रकार की घटनाओं के लिए कोई स्थान नहीं।
हिजाब घटना का असत्य साबित होना प्रमाण है…
देश में धार्मिक हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं : वीन
ओंटेरियो। ओंटेरियो प्रीमियर कैथलीन वीन ने माना कि देश में धार्मिक हिंसा के लिए कोई स्थान नहीं जिसका सबसे बड़ा उदाहरण हिजाब घटना हैं, जोकि किसी लड़की द्वारा फैलाई झूठी अफवाह के बावजूद भी तूल नहीं पकड़ सका, कैनेडियनस द्वारा संयम के परिचय की वह सदा ही आभारी रहेगी, सभी ने इसकी जांच तक संयम रखा और देश में किसी भी प्रकार के धार्मिक अशांति का माहौल नहीं फैलने दिया, अंत में थकहारकर लड़की ने अपनी गलती मानते हुए इस घटना को स्वयं ही असत्य साबित कर दिया, यह लोगों की जीत हैं। लेकिन भविष्य में इस प्रकार की कोई घटना न हो इस पर भी हमें सतर्क रहना होगा।
You might also like

Comments are closed.