मैट्रो सिटीज -सार्वजनिक परिवहन का उपयोग बढ़ाने के लिए सुझाए गए उपाएं

पार्किंग मूल्यों में बढ़ोत्तरी और छात्रों को यात्रा में छूट आदि उपायों से बढ़ सकते हैं सार्वजनिक परिवहन के यात्री, इसके अलावा अन्य कई नई योजनाओं को लागू करने से बढ़ेगा पब्लिक ट्रान्सिट का उपयोग, जिसे परिवहन एजेन्सियों और सिटी विभागों द्वारा मिलकर चलाया जाएगा।
टोरंटो : परिवहन विभाग द्वारा लाखों कोशिशों के पश्चात ही जैसा परिणाम वह चाहते हैं वह नहीं आ पा रहा, इसी खामियों को जानने के लिए एक रिपोर्ट तैयार की गई जिसमें इस विभाग में यात्रियों की संख्या अधिक करने से संबंधित उपायों पर चर्चा की गई। इस रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि परिवहन सुविधाओं के बावजूद यह अपने लक्ष्य में बहुत पीछे हैं, कैनेडा परिवहन विभाग ने अभी तक लॉज एंजेलस की बराबरी नहीं की। गौरतलब हैं कि परिवहन विभाग के अनुसार पिछले पांच वर्षों में अनेक प्रयासों के बावजूद इसके यात्रियों में 17 प्रतिशत की गिरावट देखी गई। इसका मुख्य कारण निजी परिवहन साधनों में अत्यधिक बढ़ोत्तरी बताया जा रहा हैं, सूत्रों के अनुसार जारी रिपोर्ट में यह भी बताया गया कि वर्ष 2000 से 2015 के मध्य 2.3 मिलीयन लोगों की वृद्धि हुई तो देश में 2.1 मिलीयन निजी वाहनों में भी इजाफा हुआ, जिसके कारण बहुत कम लोग ही सार्वजनिक वाहनों का प्रयोग करना चाहते हैं। अमेरिकी शोध बोर्ड के अनुसार कुछ उपाय सुझाए गए जिसे अपनाकर परिवहन विभाग अपनी आमदनी को बढ़ा सकता हैं और सभी लोगों को लाभ देते हुए सार्वजनिक परिवहन में भी उचित प्रकार से वृद्धि कर सकता हैं:-
लोगों को प्रलोभन दें :
एक ताजा सर्वे रिपोर्ट में यह बताया गया कि सार्वजनिक परिवहन का प्रतिदिन उपयोग करने वाले प्रांत में केवल दो या तीन प्रतिशत लोग हैं, जबकि अपनी कारों को छोड़कर सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने वाले इसे दो हफ्ते में केवल एक बार ऐसा कर रहे हैं, जबकि इन्हें ऐसा करने का कोई लाभ नहीं मिलता, यदि उन्हें किसी प्रकार का प्रलोभन या छूट दी जाएं तो उस लालच में वे सार्वजनिक परिवहन का अधिक उपयोग करेंगे।
पूर्वानुमान बनाएं रखें :
ट्रेनों के आवागमन में बहुत अधिक अंतर होने से भी लोग इसे छोड़कर अपने वाहनों या निजी सार्वजनिक वाहनों का उपयोग करना उचित समझते हैं। इस कारण से प्रत्येक 30 मिनट में समय के अनुसार इन ट्रेनों को चलाया जाएं जिससे लोगों को सुविधा के साथ-साथ इसमें आवागमन में कोई परेशानी न झेलनी पड़े।
बच्चों के बारे में भी सोचें :
सार्वजनिक परिवहन का उपयोग करने वाले विद्यार्थियों के बारे में कोई भी योजना या छूट का प्रावधान नहीं हैं, उन्हें साधारण टिकट पर ही यात्रा करनी पड़ती हैं, जिस कारण से विद्यार्थी अपनी सुगमता के अनुसार स्कूल के निजी वाहनों में यात्रा करना ही उचित समझते हैं, परंतु यदि उन्हें किसी भी प्रकार की छूट दी जाएं तो वे और उनके अभिभावक इस योजना का अवश्य लाभ उठाऐंगे और अधिक से अधिक सार्वजनिक वाहनों का उपयोग करेंगे।
पड़ोसियों को आकर्षित करें :
टोरंटो सर्वे में यह भी बताया गया कि सबवै स्टेशनों के निकट रहने वाले भी इसका उपयोग बहुत अधिक आवश्यकता होने पर ही करते हैं, इसलिए ऐसे लोग जो सबवै स्टेशनों के निकट रहते हो उन्हें कोई विशेष पैकेज उपलब्ध करवाना चाहिए जिससे ये लोग अधिक से अधिक सुगमता से इसका उपयो ग करें। निकटता के साथ साथ यदि इन लोगों को अन्य आकर्षण योजनाएं भी बताई जाएं तो ये लोग अवश्य ही इस पर आकर्षित होंगे।
पार्किंग मीटरों में किया जाएं ईजाफा :
सर्वे के अनुसार लोग अपने निजी वाहनों का अधिक उपयोग सुगम पार्किंग शुल्क के कारण भी कर रहे हैं। कार्यालय के कर्मचारी कार पूलिंग द्वारा अपने कार्य पर पहुंचते हैं और पार्किंग शुल्क में शेयर करके चुका देते हैं, परंतु यदि थोड़ा और अधिक पार्किंग मूल्य रखा जाएगा तो इसका सीधा लाभ परिवहन विभाग को मिलेगा और तुलनात्मक ये लोग सार्वजनिक परिवहन को ही चुनेंगे।

Leave a Reply

giay nam depgiay luoi namgiay nam cong sogiay cao got nugiay the thao nu